कुमार इंदर,जबलपुर। मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में छुट्टी के दिन भी अमानक धान के उपार्जन और भंडारण के मामले में जिला प्रशासन ने 4 लोगों के खिलाफ गोसलपुर थाने में एफआईआर दर्ज करवाई है. तहसीलदार ने मौके से 70 क्विंटल अमानक धान भी जब्त किया है. दरअसल सिहोरा तहसील के अंतर्गत ग्राम खजरी में सत्यम-शिवम वेयर हॉउस स्थित उपार्जन केंद्र में अमानक स्तर के धान का भंडारण कर रखा गया था. तहसीलदार सिहोरा राकेश चौरसिया ने बीती रात वेयरहाउस में छापेमार कार्रवाई के दौरान अमानक स्तर की धान बरामद किया था.

तहसीलदार सिहोरा राकेश चौरसिया ने बताया कि खजरी में सत्यम-शिवम वेयर हाउस में बैनगंगा किसान उत्पादक समिति द्वारा संचालित उपार्जन केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया था. निरीक्षण के दौरान उपार्जन संस्था के संचालक अंकित पटेल द्वारा अपने भाई शुभम पटेल के माध्यम से किसान अजय पटेल और वेयर हाउस संचालक सत्यम पटेल के साथ अमानक धान वेयर हाउस के अंदर रखते पाए गए.

मिस्त्री हत्याकांड: पत्नी को मिली क्लीन चिट, राजीनामा के बाद भी प्रेमी ने गोली मारकर की थी हत्या

रविवार होने के बावजूद इस केंद्र पर धान का उपार्जन भी किया जा रहा था, जबकि नई उपार्जन नीति में रविवार को धान का उपार्जन पूरी तरह बंद रखने के निर्देश दिये गये हैं. मौके पर निर्धारित वजन 40 किलो 580 ग्राम (धान 40 किलो एवं बोरी का वजन 580 ग्राम) की बजाय 41 किलो 160 ग्राम धान की भर्ती बोरियों में करना भी पाया गया. तहसीलदार सिहोरा द्वारा निरीक्षण के दौरान वेयर हाउस के अंदर रखी गई धान का गुणवत्ता निरीक्षक से परीक्षण भी कराया गया.

प्यार में मिला धोखा तो नशे से ‘मोहब्बत’: वीआईपी रोड पर लहूलुहान मिला युवक, जेब से ड्रग्स की पुड़िया बरामद

परीक्षण में 70 क्विंटल धान अमानक स्तर की पाई गई. इस अमानक धान को जब्त कर कृषक शुभम पटेल के सुपुर्दगी में दे दिया गया. खुद के लाभ के लिये अमानक धान का उपार्जन कर शासन को नुकसान पहुंचाने और उपार्जन नीति के उल्लंघन के मामले में कार्रवाई की गई है. गोसलपुर थाने में एफआईआर दर्ज कर ली गई है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus