बिलासपुर. देर रात घर में घुसकर प्राचार्य की हत्या करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी उपेंद्र कौशिक ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि प्राचार्य गर्लफ्रेंड को परेशान करता था इसलिए गुस्से में उसने प्राचार्य प्रदीप श्रीवास्तव की हत्या की.

यह घटना तारबाहर थाना क्षेत्र की है. दरअसल, प्रिंसिपल प्रदीप श्रीवास्तव की गुरुवार रात 11 बजे घर के बाउंड्रीबाल के अंदर पोर्च में किसी ने सर में हमला कर ब्लेड से गला रेतकर हत्या कर दी. प्रिंसिपल के चिंखने की आवाज सुनकर पड़ोसी मौके पर पहुंचे. प्राचार्य खून से लथपथ पड़े हुए थे, जिसके बाद पड़ोसियों ने इसकी सूचना पत्नी अनिता श्रीवास्तव को दी. वो घटना के समय घर की ऊपरी मंजिल में सो रही थी. प्रदीप श्रीवास्तव का घर दो मंजिला है, जिसमे शिक्षक दंपति व उनके बच्चों का कमरा ऊपरी मंजिल में ही है. हालांकि उनके बच्चे अभी बाहर पढ़ रहे हैं.

घटना की सूचना मिलते ही एडिशनल एसपी राजेंद्र जायसवाल, सिविल लाइन सीएसपी संदीप पटेल, तारबाहर थाना प्रभारी मनोज नायक, सिविल लाइन थाना प्रभारी परिवेश तिवारी मौके पर पहुंचे. इधर पुलिस हत्या के आरोपी को तलाश कर ही रही थी कि हत्यारा खुद ही सरेंडर करने पुलिस के पास पहुँच गया. सिरगिट्टी थाना क्षेत्र के हरदीकला निवासी उपेंद्र कौशिक (24) पिता विश्राम कौशिक ने पुलिस को बताया कि प्रदीप श्रीवास्तव उसकी गर्लफ्रैंड को परेशान करता था इसलिए गुस्से में आकर प्रदीप श्रीवास्तव के घर जाकर उसकी हत्या कर दी. उपेंद्र कौशिक बिलासपुर के सरकंडा थाना क्षेत्र के जोरापारा में रूम किराया लेकर रहता था.

प्रदीप श्रीवास्तव (62) बिलासपुर के पचपेढ़ी हायर सेकेंडरी स्कूल में प्राचार्य के पद पर पदस्थ थे. पूर्व में वो 6 साल तक बिलासपुर में जिला प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी के पद पर पदस्थ थे. उनकी पत्नी अनिता श्रीवास्तव भी रायपुर रोड के परसदा बोडति हायर सेकेंडरी स्कूल में प्राचार्या है. वह भी पहले जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में सहायक संचालक रह चुकी है. प्रदीप श्रीवास्तव तारबाहर थाना क्षेत्र के लिंक रोड में यश बैंक के पीछे स्थित गली में डॉक्टर जीबी सिंह क्लिनिक के आगे रहते थे. तीन माह बाद मार्च 2022 में ही प्रदीप श्रीवास्तव का रिटायरमेंट होने वाला था. घर मे दो ही सदस्य रहते थे शिक्षक दंपत्ति के बच्चे बाहर रह कर उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं.

आरोपी प्रोफेसर के घर चोरी की घटना को दिया था अंजाम

आरोपी ने एमएससी फिजिक्स किया था, जिसके बाद वह पेटीएम में सेल्स एक्जक्यूटिव का काम करता था. कुछ दिनों पहले उसकी गर्लफ्रेंड की बहन का जन्मदिन था, जिसके सेलिब्रेशन के लिए उसने सीएमडी कॉलेज के ही एक प्रोफेसर के घर चोरी की घटना को अंजाम देते हुए रसोई के सामान, आटा व दाल आदि को पार कर दिया था पर बाद में प्रार्थी के द्वारा समझौता हो जाने के चलते एफआईआर दर्ज नही करवाई. बताया जाता है कि जिस प्रोफेसर के घर चोरी की गई थी उस प्रोफेसर को इसकी भनक लग गयी थी, जिसके बाद आरोपी उपेंद्र ने नुकसान की भरपाई कर एफआईआर दर्ज न करवाने के लिए समझौता कर लिया था.

मृतक का बेटा गोल्डमेडलिस्ट

मृतक प्रदीप श्रीवास्तव तीन भाइयों में सबसे छोटा है. उनके बड़े भाई डॉक्टर सुशील श्रीवास्तव अज्ञेय नगर में रहते हैं. वे भाजपा नेता हैं और पार्षद रह चुके हैं. उनकी पत्नी भी पार्षद रह चुकी है. उनके बाद अशोक श्रीवास्तव ट्रांसपोर्टर व ट्रांसपोर्ट एसोशिएशन के अध्यक्ष है. सबसे छोटे प्रदीप थे. इनके पिता कौशल प्रसाद श्रीवास्तव तहसीलदार थे और बिलासपुर में सन 1975- 80 के बीच पदस्थ रहे थे. प्रदीप के बेटे अक्षत श्रीवास्तव (25) ने भिलाई के बीआईटी कालेज से कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की थी. फिर दिल्ली से एमटेक किया, जिसमें वह गोल्डमेडलिस्ट रहा और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के हाथों सम्मानित हुआ था. फिलहाल वह दिल्ली में ही एमबीए कर रहा है व बेटी प्रियंका (26) मुंबई से एमबीए कर रही थी.

इसे भी पढ़ें – देसी टॉक कवि सम्मेलन आज : कुमार विश्वास समेत ख्यातिनाम कवियों के सुरों में सजेगी कविताओं की महफिल, CM बघेल होंगे शामिल

राज्यभर में कल मनेगा छत्तीसगढ़ गौरव दिवस : भूपेश सरकार के 4 साल हुए पूरे, सभी जिलों में होंगे कार्यक्रम

Bharat Jodo Yatra : भारत जोड़ो यात्रा के 100 दिन पूरे, राहुल गांधी आज जयपुर में करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस