राजस्थान. मौसम सर्द और ठंड बढ़ने के साथ जोधपुर के मचिया बायोलॉजिकल park में वन्य जीवों का खान पान बदल दिया गया है. साथ ही उनके रहने की जगह को भी गर्म रखने की व्यवस्था शुरू हो गई है, जिससे पशु पक्षी बीमार न पड़ें. इसके अलावा जरूरत के मुताबिक उन्हें मल्टीविटामिन भी दिया जा रहा है. सर्दियों के मौसम में सैलानियों की संख्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि सभी पशु पक्षी स्वस्थ रहे. मचिया पार्क में इस तरह सभी पशु पक्षियों की देखभाल हो रही.

फाइबर शीट से पिंजरों को कवर
मचिया पार्क में सर्दी बढ़ने के साथ ही खास इंतजाम शुरू कर दिए जाते है. सभी एनिमल के पिंजरों को फाइबर शीट से कवर किया गया है, ताकि ज्यादा बढ़ी ठंड से उन्हें परेशानी न हो. साथ ही जरूरत के अनुसार हीटर भी लगाया गया है.

सेप्टिसमिया का खतरा
वन्य जीवों और पक्षियों में ज्यादा सर्दी होने पर सेप्टिसमिया का खतरा हो जाता है इसलिए यहां काम करने वाले कर्मचारी ज्यादा सतर्क रहते हैं. हर रोज सभी पशु, पक्षियों के बाड़े में उनकी मोनिटरिंग होती है. किसी को भी सांस लेने सम्बंधी problem होने पर उनको आइसोलेट करने की व्यवस्था होती है, जिससे कि वो सेप्टिसमिया की चपेट में न आ जाए.


बढ़ाई जाती है डाइट
पार्क के कार्निवल सेक्शन में जहाँ lion, लैपर्ड, टाइगर सहित और बड़े जानवर है, सर्दियों में इनका मेटाबोलिज्म लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में उन्हें अधिक डाइट की जरूरत होती है. यही कारण है कि सर्दियों में इनकी डाइट बढ़ा दी जाती है. सर्दियों में इन्हें उबला हुआ मीट दिया जा रहा है. साथ ही पानी मे मिलाकर maulti vitamin भी दे रहे हैं.


पक्षियों को पालक और लहसुन दे रहे
पार्क के पक्षियों को भी सर्दी में अलग तरह की डाइट दी जा रही है. बदलते मौसम के साथ इम्युनिटी पर खास ध्यान दिया जा रहा है, क्योंकि ये मौसम ट्रांजेक्शन का होता है और इस दौरान इनके बीमार पड़ने का खतरा ज्यादा होता है. इस मौसम में पक्षियों को ज्यादा से ज्यादा पालक और लहसुन दिया जा रहा है, ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े.

इसे भी पढ़ें – देसी टाॅक कवि सम्मेलन में उमड़ा जनसैलाब : कुमार विश्वास समेत ख्यातिनाम कवियों ने सामाजिक कुरीतियों पर किया कड़ा प्रहार, बेटियों को सशक्त बनाने का दिया संदेश, देखें VIDEO…

देसी टाॅक कवि सम्मेलन : कवि सम्राट कुमार विश्वास ने राजनीतिक गलियारों की कविताएं सुनाकर बांधा समा, CM बघेल समेत कई जनप्रतिनिधयों ने कविताओं पर खूब ठहाके लगाए

छत्तीसगढ़ गौरव दिवस पर CM ने दी सौगात : भूपेश बघेल ने 33.96 करोड़ के कार्यों का किया भूमिपूजन-लोकार्पण, नवा रायपुर में बनेगा गुरु घासीदास बाबा स्मारक और संग्रहालय

ट्रेंड में छत्तीसगढ़ः छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान के 4 साल कर रहा ट्रेंड, ट्विटर पर छाई CG सरकार…

CG NEWS : बारातियों पर चाकू से हमला, 7 लोग घायल, 3 की हालत गंभीर