काठमांडू। नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने फ्रेंच सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज को रिहा करने का आदेश दिया है, उन्हें उम्र के आधार पर रिहा कर दिया गया है. वह 2003 से 2 अमेरिकी पर्यटकों की हत्या के आरोप में नेपाली जेल में सजा काट रहा है. अदालत ने रिहाई के 15 दिनों के भीतर उसे निर्वासित करने का भी आदेश दिया. इसे भी पढ़ें : Omicron BF.7 In India : कोरोना के नए वेरिएंट से बचने क्या होगा भारत का नया प्लान ? पीएम मोदी ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

सत्तर के दशक के खतरनाक हत्यारे चार्ल्स शोभराज को नेपाल की शीर्ष अदालत ने साल 2010 में उम्रकैद की सजा बरकरार रखी थी. इसके पहले नेपाल के जिला अदालत ने एक अमेरिकी नागरिकों की हत्या के मामले में उसे उम्र कैद की सजा सुनाई थी. इस फैसले के खिलाफ ‘बिकनी किलर’ के नाम से मशहूर चार्ल्स शोभराज ने अपील की थी. अमेरिकी नागरिक की हत्या का मामला 1975 का था.

फ्रांस से शुरू हुआ था अपराधों का सिलसिला

छोटे-छोटे अपराध करते हुए परेशानी के साथ फ्रांस में अपना बचपन और जेल में कई सजाएं काटने के बाद शोभराज ने 1970 के दशक की शुरुआत में दुनिया में घूमना शुरू कर दिया था. यह सिलसिला 1975 तक थाईलैंड के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पटाया तक चला, जहां उस पर एक युवा अमेरिकी महिला की हत्या का आरोप लगा था. महिला का बिकनी पहने शव पटाया के एक समुद्र तट पर मिला था. इसके बाद चार्ल्स शोभराज पर कुल 20 से अधिक हत्याओं के मामले दर्ज हुए.

1976 में भारत में हुआ था गिरफ्तार

सन् 1976 में एक फ्रांसीसी पर्यटक की दिल्ली के एक होटल में जहर खाने से मौत हो जाने के बाद उसे भारत में गिरफ्तार किया गया था. उसे हत्या के इस मामले में 12 साल की सजा सुनाई गई थी. शोभराज ने 21 साल भारतीय जेल में बिताने के बाद 1986 में भाग निकला था, जिसे बाद में गोवा में पकड़ा गया था. शोभराज 1997 में रिहा हुआ था और फिर पेरिस चला गया था.

उम्र में 44 साल छोटी लड़की से की शादी

चार्ल्स शोभराज 2003 में नेपाल में नजर आया, जहां काठमांडू से उसे गिरफ्तार किया गया. वहां की एक अदालत ने उसे 1975 में अमेरिकी पर्यटक कोनी जो ब्रोंज़िच की हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई. एक दशक बाद उसे ब्रोंज़िच के कनाडाई साथी की हत्या करने का भी दोषी पाया गया. सन् 2008 से जेल में बंद शोभराज ने निहिता बिस्वास से शादी की थी, जो कि उससे 44 साल छोटी है, और उसके नेपाली वकील की बेटी है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक