भोपाल। देशभर में कोरोना के नए वेरिएंट के अलर्ट के बाद केंद्र ने राज्य सरकारों को सतर्क रहने की सलाह दी है। वहीं मध्यप्रदेश में संविदा स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल के कारण स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हो रही है। पिछले 8 दिनों से जारी हड़ताल में विरोध के नए-नए रंग देखने को मिल रहे हैं। कहीं भैंस के आगे बीन बजाकर, हाथों में मेहंदी के रंग से अपनी मांग लिखकर, तो कहीं सरकार की सद्बुद्धि के लिए हवन का आयोजन किया जा रहा है।

रायसेन में विरोध की मेहंदी

अनिल सक्सेना, रायसेन। जिले में विरोध का एक अनोखा रंग देखने को मिला। जहां संविदा स्वास्थ्य कर्मी एएनएम ने मेहंदी के रूप में विरोध के रंग को हाथों पर रचा लिया है और रैली निकालकर जमकर नारेबाजी की। प्रदेश में ग्रास रूट लेवल पर संविदा स्वास्थ्य कर्मी ही स्वास्थ्य सेवाओं की मुख्य कड़ी हैं। ऐसे कोरोना के नए वेरिएंट BF-07 के अलर्ट के बाद प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी के गृह जिले में ही 518 संविदा स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल से स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हो रही है। ऐसे में यदि फिर कोरोना फैल जाएं तो अंदाजा लगाइए हालत क्या हो सकते हैं।

अनूपपुर में भैंस के आगे बीन बजाकर किया प्रदर्शन

न्यामुद्दीन अली, अनूपपुर। जिले में संविदा कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर भैंस के आगे बीन बजाया और सरकार को यह संदेश देने की कोशिश कि हम 8 दिनों से हड़ताल पर बैठे है, लेकिन सरकार हमारी मांगों को लेकर चुप्पी साधे बैठी हुई है। कोरोना का ड्रेस पहनकर जिला अस्पताल के सामने यह प्रदर्शन किया गया।

खून से लिखा खत

वहीं बीते बुधवार को स्वास्थ्य कर्मियों ने अपने खून से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम पर पत्र लिखे। प्रदर्शन स्थल पर मौजूद युवक और युवतियों ने पहले रक्त निकलवाया और उसके बाद उसी रक्त से चिट्टियां लिखी थी। बता दें कि जिले में 457 से ज्यादा संविदा स्वास्थ्य कर्मी हड़ताल पर हैं। जिसकी वजह से स्वास्थ्य सुविधाओं पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। जांच के लिए मरीज भटक रहे है।

सिंगरौली CMHO ने कहा- कर्मचारियों की कमी खल रही

पुष्पलेश द्विवेदी, सिंगरौली। जिले में आज प्रदेश सरकार को कुंभकरण निद्रा से जगाने के लिए भैंस के आगे बीन बजाई और हड़ताल में मौजूद महिला कर्मचारियों ने अपने हाथों में मेहंदी के माध्यम से अपनी मांगों को दर्शाया।

450 से अधिक संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था पर इसका काफी असर पड़ रहा है। इस बात को खुद जिले के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी मान रहे हैं। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से व्यापक असर दिख रहा है। लेकिन नियमित कर्मचारियों के माध्यम से किसी तरह से व्यवस्था को दुरुस्त कराया जा रहा है। लेकिन कर्मचारियों की कमी जरूर खल रही है।

विदिशा में CM शिवराज सिंह की सद्बुद्धि के लिए हवन

संदीप शर्मा, विदिशा। विदिशा जिला हॉस्पिटल के सामने स्वास्थ्य कर्मियों ने आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सद्बुद्धि के लिए हवन का आयोजन किया। इस दौरान जिलाध्यक्ष पंकज जयसवाल ने बताया कि आज हमने गायत्री परिवार की ओर से यह हवन करवाया है, जिससे मुख्यमंत्री को सद्बुद्धि मिले और हमे नियमित कर दे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus