Corona virus News : भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 164 नए केस सामने आए हैं. चीन समेत अन्य देशों में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए भारत सरकार ने दुनिया की पहली नेजल कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. इसे कोवैक्सिन बनाने वाली हैदराबाद की भारत बायोटेक ने बनाया है. नाक से ली जाने वाली इस वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर लगाया जा सकेगा. सबसे पहले इसे प्राइवेट अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए लोगों को पैसे देने होंगे.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेजल कोरोना वैक्सीन को आज से ही कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम में शामिल कर लिया गया है. भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन का नाम iNCOVACC रखा गया है. पहले इसे BBV154 कहा गया था. इसे नाक के जरिए शरीर में पहुंचाया जाएगा. इसकी खास बात यह है कि शरीर में जाते ही यह कोरोना के इन्फेक्शन और ट्रांसमिशन दोनों को ब्लॉक करती है. इस वैक्सीन में इंजेक्शन की जरूरत नहीं पड़ती, इसलिए इससे चोट लगने का खतरा नहीं है. साथ ही हेल्थकेयर वर्कर्स को भी खास ट्रेनिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी.

भारत में 24 घंटे में मिले कोरोना के 163 नए मामले

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 164 नए केस सामने आए हैं, जबकि 9 लोगों की मौत हो गई. इनमें 2 मौतें महाराष्ट्र और एक मौत दिल्ली में हुई, बाकी की 6 मौतें केरल में हुई हैं. देश में कोरोना के कुल मामले 4,46,77,903 हो गए हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 5,31,925 हो चुकी है. वहीं, 4,41,30,223 लोग ठीक हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय नए साल और आगामी त्योहारों के मद्देनजर कोरोना वायरस के लिए एक नई सलाह जारी कर सकता है. 

इसे भी पढ़ें – चीन में Corona से हाहाकार : 24 घंटे में कोरोना के 4.92 लाख केस, 1374 लोगों की मौत, अस्पतालों में वेटिंग, घर में ही इलाज कराने की सलाह

CG BREAKING : 50 फीट ऊंचाई से नीचे गिरी कार, 4 लोगों की मौत, अस्थि विसर्जन कर लौट रहा था परिवार

दोस्तों के साथ नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर करने पर हो सकती है जेल, इस देश ने बनाया कानून

IPL Auction 2023 : आज 405 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली, इन स्टार प्लेयरों के लिए होगी पैसों की बौछार…

Top 5 Electric Scooters : ये हैं भारत में मिलने वाले टॉप-5 इलेक्ट्रिक स्कूटर, 150 KM तक की रेंज