जयपुर। शीतलहर ने राज्य को ठिठुरा दिया है. राजस्थान के अधिकतर शहरों का न्यूनतम तापमान पाच डिग्री से नीचे चल रहा है. ऐसे में यह स्थिति आने वाले दिनों में लगातार बनी रहेगी. हाड़ कंपा देने वाली ठंड का कहर लगातार जारी है. इस ठंड की चपेट में छोटे बच्चे और बुजुर्ग भी आने लगे हैं. चिकित्सकों ने लगातार बढ़ रही इस ठंड से बचने की सलाह दी है. इस कड़कड़ाती ठंड से बच्चों और बुजुर्गों को बचने की सलाह देते हुए सुबह की सैर बंद करने को कहा है.

हल्के गुनगुने पानी का ही करें इस्तेमाल

ऐसे में गीजर का गर्म पानी अ’छा लगने लगा हैवाटर हीटर की डिमांड बढ़ गई है. कॉस्मेटिक प्लास्टिक सर्जन बताते हैं कि हल्के गुनगुने पानी से नहाना ठीक है लेकिन तेज गर्म पानी से नहाना सेहत के लिए ठीक नहीं है. अगर पानी अधिक गर्म है तो इससे स्किन पर लाल चकत्ते पड़ सकते हैं. इचिंग हो सकती है. स्किन बर्न भी हो सकती है. यह वैसा ही होता है जैसे सन बर्न होता है. इससे स्किन का मॉइश्चर खत्म होने लगता है. स्किन में जो नेचुरल ऑयल, फैट और प्रोटीन होते हैं वह कम होने लगता है.

गर्म पानी से आंखों को भी पहुंच सकता है नुकसान

पानी से आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता है, ठंड में स्किन ड्राई होने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. नहाते समय सिर पर गुनगुना पानी डालना चाहिए जबकि शरीर के अन्य हिस्सों पर गुनगुना पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. बार लोग गीजर का टेंपरेचर सेट नहीं करते. अगर यह हमारे शरीर के तापमान से काफी अधिक है तो इससे आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे इंज्युरी को थर्मल थर्मल इंज्युरी कहते हैं. ठंड में यदि आंखें सीधे गर्म पानी के संपर्क में आती हैं तो इससे थर्मल नेक्रोसिस हो सकता है.यदि किसी को ब्लड प्रेशर है या कार्डियो से जुड़ी बीमारी है तो उन्हें गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए.

गर्म पानी से नहाने पर बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर

गर्म पानी से नहाने पर ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. वैज्ञानिकों ने अपने शोध में बताया है कि गर्म पानी से नियमित रूप से नहाने से स्पर्म सेल्स ओवरहीट हो जाते हैं. चार से पांच सप्ताह के अंदर स्पर्म काउंट काफी घट जाता है. ऐसे में पुरुषों में नपुंसकता बढ़ने का खतरा होता है. चूंकि विंटर में ठंड अधिक रहती है, इसलिए दूसरे सीजन के मुकाबले नहाने के पानी का तापमान अधिक होना चाहिए. नहाने के पानी का तापमान वह होना चाहिए जो शरीर के तापमान के करीब हो.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक