बच्चे हो या बड़े सभी को Cream Role बहुत पसंद आता है. जब भी कभी बेकरी जाते हैं तो क्रीम रोल घर पर लाया ही जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि Cream Role को घर भी आसानी से बनाया जा सकता हैं. आज हम आपके लिए Cream Role बनाने की Recipe लेकर आए हैं. इसकी मदद से बच्चों के चहरे पर एक मुस्कान ला सकते हैं. Read More – नए साल से पहले विमान कंपनियों ने किराया दोगुना बढ़ाया …

रोल्स के लिए सामग्री

मैदा – 2 कप + 3-4 टेबलस्पून छिड़कने के लिए
नीबू का रस – 1 टेबलस्पून
चीनी – 2 टेबलस्पून
अनसॉल्टेड बटर – 8-10 टेबलस्पून
नमक – ¼ टीस्पून
पानी – आवश्यकतानुसार
क्रीम फिलिंग के लिए सामग्री
हैवी व्हिपिंग क्रीम – ½ कप
पिसी चीनी – 4-5 टेबलस्पून
वेनिला अर्क – 1 टीस्पून

रोल बनाने की विधि

  1. एक बाउल में मैदा, नमक और चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं. अब नीबू का रस, चार टेबलस्पून कसा हुआ बटर डालें और बटर को हाथों की मदद से आटे में मिलाएं. ठंडा पानी डालते हुए गूंथ लें और आटे को क्लिंग रैप के ऊपर रखें और इसे ढककर आधे घंटे के लिए अलग रख दें. Read More – Aamir Khan की बेटी Ira Khan ने Bold Photo शेयर कर ट्रोलर्स को दिया था मुंहतोड़ जवाब, फोटोज वायरल …
  2. अब आटे को बराबर भागों में बांट लें और बेलन का उपयोग करके एक आयत का आकार बनाने के लिए आटा रोल करें. बेले हुए आटे की हर परत पर स्पैचुला की मदद से बटर फैलाएं.
  3. बेले हुए आटे को क्लिंग फिल्म से ढक दें और आधे घंटे के लिए अलग रख दें. आधा घंटे के लिए क्लिंग रैप को हटा दें और आटे को फिर से एक आयत आकार में बेल लें.
  4. आयत के किनारों को ट्रिम करके उन्हें एक समान कर दें, फिर इसे लंबी और पतली स्ट्रिप्स में काट लें ताकि कोन के चारों ओर लपेटा जा सके.
  5. अब स्टील कोन/मोल्ड्स के बाहरी हिस्से पर बटर लगाएं. टिप से शुरू करते हुए, आटे के स्ट्रिप्स को कोन के चारों ओर लपेटें. ध्यान रहें कि ये स्ट्रिप्स को थोड़ा ओवरलैप हो. ऐसा नहीं होने पर ये ओवन में अलग हो जाएंगे. आखिरी में पानी लगाएं और किनारों को सील कर दें.
  6. कोन को एक अन्य बेकिंग ट्रे पर ऊपर रखें और 15-20 मिनट के लिए फ्रिज में रखें. ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें. हर कोन को दूध से अच्छी तरह ब्रश करें. रोल्स को 20 से 25 मिनट के लिए बेक करें जब तक कि बाहर से गोल्डन-ब्राउन न हो जाए. बेक होने के बाद ठंडा होने दें और फिर धीरे से उन्हें कोन से बाहर निकालें.

क्रीम भरने की विधि

  • सबसे पहले हैवी व्हिपिंग क्रीम, चीनी और वनिला को बीटर से तब तक फेंटें जब तक कि थिक और फ्लफी न हो जाए. अब हर कोन में क्रीम भरें.
  • चेरी के साथ टॉपिंग करें. Cream Role तैयार है. भरे हुए रोल 3 से 4 दिनों के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में फ्रिज में रख सकते हैं.