नई दिल्ली। मेरा देश बदल रहा है…आगे बढ़ रहा है… यह बात हर हलके में नजर आ रही है. इस कड़ी में निर्वाचन आयोग एक कदम आगे बढ़ते हुए प्रवासी मतदाताओं को रिमोट वोटिंग की सुविधा मुहैया कराने जा रहा है. आयोग की इस कवायद से प्रवासी मतदाताओं को मतदान के लिए अपने गृह राज्य जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

भारत निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को कहा कि वह गृह राज्य से बाहर रहने वाले मतदाताओं के लिए रिमोट वोटिंग की सुविधा तैयार कर रहा है, इसके लिए उसने एक प्रोटोटाइप रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (आरवीएम) विकसित की है. आरवीएम के जरिए एक पोलिंग बूथ से 72 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोटिंग की जा सकती है.

प्रदर्शन के लिए दिया राजनीतिक दलों को न्यौता

आरवीएम को तैनात करने से पहले इसके प्रोटोटाइप के प्रदर्शन के लिए मान्यता प्राप्त 8 राष्ट्रीय और 57 राज्यीय दलों को 16 जनवरी 2023 को आमंत्रित किया है. इस अवसर पर आयोग की तकनीकी विशेषज्ञ समिति के सदस्य भी उपस्थित रहेंगे. आयोग ने इस सिस्टम में किसी भी तरह के बदलाव या आपत्ति दर्ज कराने को लेकर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों से 31 जनवरी 2023 तक लिखित जवाब देने का भी अनुरोध किया है.

सार्थक पहल से मजबूत होगा लोकतंत्र

चुनाव आयोग सभी सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में प्रवासियों की चुनावी भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए समावेशी समाधान खोजने के लिए विचार-विमर्श किया है, इसमें वैकल्पिक मतदान विधियों जैसे दो-तरफा भौतिक ट्रांजिट पोस्टल बैलेट, प्रॉक्सी वोटिंग, विशेष प्रारंभिक मतदान केंद्रों पर शुरूआती मतदान, एक- डाक मतपत्रों का एकतरफा या दोतरफा इलेक्ट्रॉनिक प्रसारण, इंटरनेट आधारित मतदान प्रणाली शामिल है. कोई भी ऐसी पहल जिससे प्रवासी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर पाता है तो लोकतंत्र के लिए अच्छी बात होगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक