रायपुर. नए साल 2023 का शुभारंभ सर्वार्थ सिद्धि योग, शिव योग और अश्विनी नक्षत्र के साथ होने जा रहा है. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, साल 2023 की शुरुआत में तीन अद्भुत संयोग भी बन रहे हैं. इस दिन मकर राशि में शनि, बुध और शुक्र की युति से त्रिग्रही योग रहेगा. साल 2023 का पहला दिन रविवार है, जिसके स्वामी स्वयं सूर्यदेव हैं. साल की शुरुआत में लोगों को ऊर्जावान बनाने का काम करेगी.

1 जनवरी 2023 से अंग्रेजी कैलेंडर के साल का पहला दिन होगा. साल के पहले दिन को लेकर लोगों के मन में कई तरह का उत्साह रहता है. रविवार से शुरू हो रहा 2023 का पहला दिन कई मायनों में खास होने जा रहा है. फिलहाल शाकम्भरी नवरात्र चल रहा है. एक जनवरी (रविवार) को विजया दशमी मनाई जाएगी. रविवार को दशमी तिथि पड़ना अमृतकाल माना जाता है. इस तरह अंग्रेजी कैलेंडर के साल की शुरुआत बेहद ही शुभ दिन से हो रही है. पूरे साल इसका सुखद असर पड़ने वाला है.

इस दिन अपना प्रतिष्ठान अवश्य खोलें

अश्विनी नक्षत्र में साल 2023 की शुरुआत हो रही है. रविवार को अश्विनी नक्षत्र पड़ना सर्वार्थ सिद्धि योग माना जाता है. एक जनवरी 2023 को सुबह 7.16 बजे से दोपहर 12.48 बजे तक सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है. इस योग में समस्त प्रकार के शुभ कार्य किए जा सकते हैं. मान्यता है कि इस योग में शुरु किया गया कार्य अवश्य सिद्ध होता है. इसी कारण से इसे सिद्ध योग भी कहा जाता है. इस लिहाज से भी साल की शुरुआत अच्छी मानी जाएगी. ये दिन किसी भी काम की शुरुआत के लिए अच्छा होता है. खासकर व्यापार शुरू करने के लिए अच्छा माना जाता है. व्यापार की योजना बना रहे लोग एक जनवरी को इसकी शुरुआत कर सकते हैं. वहीं, जो पहले से व्यापार में हैं, वह इस दिन अपना प्रतिष्ठान अवश्य खोलें.