ई-कॉमर्स के क्षेत्र में दिग्गज कंपनी अमेजॉन (Amazon) ने अब ड्रोन के जरिए डिलेवरी की सुविधा शुरू की है. एक घंटे के भीतर ग्राहकों के घरों तक पैकेज पहुंचाने के उद्देश्य से यह सुविधा अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया और टेक्सस में शुरू की गई है. द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में, लॉकफोर्ड, कैलिफोर्निया और कॉलेज स्टेशन, टेक्सस के ग्राहकों को ड्रोन द्वारा वितरित किए गए पार्सल प्राप्त हुए.

Amazon ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि ड्रोन से सामानों की डिलीवरी की बात अब तक किसी साइंस फिक्शन की तरह लगती रही है लेकिन यह अब हकीकत बन गई है. ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने एक घंटे में कस्टमर्स के घरों में पैकेज को डिलीवर करने के लिए अमेरिकी राज्यों कैलिफोर्निया और टेक्सास में ड्रोन द्वारा ऑर्डर देना शुरू कर दिया है. एक नई मीडिया रिपोर्ट में पता चला है कि हाल ही में लॉकफोर्ड, कैलिफोर्निया और कॉलेज स्टेशन, टेक्सास के कस्टमर्स को कंपनी की ‘अमेजन प्राइम एयर’ ड्रोन सेवा का उपयोग करके ड्रोन द्वारा पार्सल डिलीवरी किए गए है.

बढ़ाएंगे डिलीवरी

यह अमेजन की ड्रोन सर्विस है, जिसे ऑर्डर डिलीवर करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. अमेजन एयर के प्रवक्ता नताली बांके ने एक बयान में कहा कि हमारा उद्देश्य अपने ड्रोन को आसमान में सुरक्षित रूप से पेश करना है. हम इन समुदायों में शुरुआत कर रहे हैं और समय के साथ धीरे-धीरे अधिक ग्राहकों तक डिलीवरी बढ़ाएंगे.