PM Modi Cabinet news : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के विस्तार और फेरबदल को लेकर अटकलें तेज हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी मकर सक्रांति (14 जनवरी) और बजट सत्र की शुरुआत से पहले अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं. माना जा रहा है कि इस बार नए चेहरों को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है. चर्चा है कि छत्तीसगढ़ से कुछ सांसदों को जगह मिल सकती है.

सूत्रों ने बताया खरमास के बाद मकर संक्रान्ति के अवसर पर ये बदलाव हो सकता है. 2024 के आम चुनाव से पहले मंत्रिमंडल में ये आखिरी बदलाव हो सकता है. अगले साल कई राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं. ऐसे में राज्यों के चुनाव को ध्यान में रखते हुए मंत्रिमंडल में बदलाव हो सकता है. राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ से कुछ सांसदों को नई कैबिनेट में जगह मिल सकती है.

चुनावों को ध्यान में रखकर होगा विस्तार
सूत्रों ने कहा कि विस्तार इस बात को ध्यान में रखकर किया जाएगा कि अगले साल नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और लोकसभा चुनाव 2024 में होने हैं. माना जा रहा है कि कुछ मंत्रियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर हटाया भी जा सकता है.
मोदी मंत्रिमंडल में 2019 के बाद एकमात्र बदलाव इस साल जून में हुआ था. 8 जून को हुए इस बदलाव में 12 मंत्रियों को शामिल किया गया था, जबकि कुछ बड़े मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई थी. सूत्रों का मानना है कि इस बार के फेरबदल में भी कुछ ऐसा ही होने वाला है. माना जा रहा है कि इस बार लोकसभा सांसदों की संख्या मंत्रिमंडल में बढ़ सकती है.

इन राज्यों पर भाजपा की नजर
2023 तमाम राजनीतिक दलों के लिए बेहद अहम माना जा रहा है, क्योंकि आने वाले साल में 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसमें केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर भी शामिल है. ये चुनाव इसलिए भी ज्यादा महत्व रखते हैं क्योंकि इसी के अगले साल यानी 2024 में लोकसभा चुनाव होना है. बीजेपी ने इस साल गुजरात विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. अब बीजेपी की नजर त्रिपुरा, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में होने वाले चुनावों पर है.

इसे भी पढ़ें – Bank Holidays News : जनवरी में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट…

फिर से पड़ेगी कड़ाके की ठंड : CG में 7 डिग्री पहुंचा पारा, राजधानी में 4 डिग्री पहुंच सकता है तापमान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

BREAKING NEWS : लग्जरी बस और कार में भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत, 30 से ज्यादा घायल

CG NEWS : टायर फटने से पलटी कार, 2 लोगों की मौत, तीन घायल, पिकनिक मनाकर लौटते वक्त हुआ हादसा