रायपुर- अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस. बुलेट फ्रुट, सीसीटीवी कैमरा, देश-विदेश की खबरों से रूबरू होने एलईडी टीवी, पेंट्री से लेकर लिफ्ट तक….जी हां. यह तमाम खूबियां है मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह के उस विकास रथ की, जिसमें सवार होकर सीएम राज्य में हुए विकास कार्यों का लेखा-जोखा लेकर जनता के बीच जाएंगे. 12 मई से रमन सरकार की विकास यात्रा दंतेवाड़ा से शुरू हो रही है.

पुणे की कंपनी डीसी ने विकास रथ को अत्याधुनिक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. महीनों की कड़ी मशक्कत के बाद बस को हाईटेक बनाया गया. रमन सरकार की योजनाओं को दर्शाती इस विकास रथ में थ्री पोस्टर के जरिए संदेश दिया गया है, सबका साथ-सबका विकास. बीजेपी इस ध्येय वाक्य के बूते ही अपनी सरकार चलाती है.
विकास रथ में बैठने के बाद चारों ओर का नजारा भीतर से देखा जा सकेगा. इसके लिए रथ की चारों दिशाओं में अत्याधुनिक कैमरे लगाए गए हैं. इसमें कैप्चर होने वाला लाइव फुटेज रथ के भीतर लगे मानिटर में देखा जा सकेगा. बस में मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह के अलावा छह अन्य लोगों के बैठने की व्यवस्था है. सीएम के लिए अलग से विंडो सीट रखा गया है, जिससे वह विंडों के जरिए बाहर का नजारा देख सकें. हाइजनिक बाॅथरूम के साथ-साथ रथ में छोटी पेंट्री दी गई है. जहां खाने-पीने के तमाम इंतजेमात किए जाएंगे.

लिफ्ट ले जाएगी छत तक

विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह बीच-बीच में होने वाली स्वागत सभा को संबोधित भी करेंगे. इसके लिए उन्हें रथ से बाहर आने की जरूरत नहीं होगी. मुख्यमंत्री रथ के भीतर ही लगी हाइड्रोलिक लिफ्ट के जरिए छत तक पहुंचेगे, जहां से वह आम जनता और बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. रथ में आधुनिक साऊंड सिस्टम भी अटैच हैं. संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री जब माइक का इस्तेमाल करेंगे, तो रथ में लगे साउंड सिस्टम के जरिए दूर तक आवाज पहुंचेगी. अंधेरा होने के बावजूद रथ के आउटर सर्किल में लगी एलईडी लाइट्स दूर तक तेज रोशनी फेकेगी, जिससे आसपास कई मीटर तक रोशनी रहेगी.

कड़ी सुरक्षा के बीच चलेगा विकास रथ

मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह को जेड प्लस के साथ-साथ एनएसजी सिक्युरिटी मिली हुई है. धुर नक्सल प्रभावित जिला दंतेवाड़ा से उनकी विकास यात्रा शुरू हो रही है, लिहाजा चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा मुस्तैद की जा रही है. खास बात यह है कि रमन के विकास रथ तक पहुंचना आसान नहीं होगा. चारों ओर कड़ी सुरक्षा के बीच मुख्यमंत्री का विकास रथ आगे बढ़ता जाएगा. सुरक्षा बल के कमांडो बस को अपने सुरक्षा घेरे में रखेंगे.

रथ के दौड़ेगी दर्जन भर गाड़ियां

मुख्यमंत्री के विकास रथ के साथ-साथ दर्जन भर गाड़ियां भी साथ-साथ दौड़ेगी. थ्री डी पोस्टर्स से सजी इनोवा कार रथ के साथ-साथ चलती नजर आएगी. थ्री डी पोस्टर में सिर्फ दो ही नेताओं की तस्वीर को जगह दी गई है. मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन पोस्टर्स मे ंनजर आएंगे.