स्प्राउट्स को प्रोटीन का एक स्रोत माना जाता है. यदि आप किसी अनाज को अंकुरित कर देते हैं, तो इसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है. उदाहरण में लिए 100 ग्राम बिना अंकुरित मूंग में 24.9 ग्राम प्रोटीन होता है, लेकिन उसे अंकुरित कर देने के बाद उसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़कर 32 ग्राम हो जाता है. स्प्राउट् (Sprouts) में सबसे ज्यादा पोषक तत्वक और प्रोटीन होते है.

स्प्राउट्स (Sprouts) को अगर रोज खाएं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. अनाज, दाल या बीज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. कई बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं, तो अपने फलियों को भिगोएँ और स्प्राउट्स (Sprouts) का सुपर-स्वस्थ नाश्ता करें. Read More – मां बनने वाली हैं Tanvi Thakkar, नए साल की बधाई के साथ दी खुशखबरी …

रोज नाश्ते में स्प्राउट्स खाने के फायदे

अक्सर आपने सुना होगा कि स्प्राउट्स (Sprouts) यानी अंकुरित को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए. स्प्राउट्स साबुत मूंग, काले चने और फली दाने जैसे अनाज से मिलकर बना होता है. इसे खाने से पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल में सुधार करने और हार्ट डिजीज से बचाने में भी मदद मिलती है. स्प्राउटिंग या अंकुरण, मिनरल्सन को अवशोषित करने और उनकी प्रोटीन को बढ़ाने, विटामिन और पोषक तत्वों को ग्रहण करने में मदद करता है. किसी भी अनाज या दाल को जब पानी में भिगोकर स्प्राउट बनाया जाता है.

स्प्राउट्स (Sprouts) की न्यूट्रिशनल वैल्यू हाई है और ये लो कैलोरी फूड है. दिल रखेगा दुरुस्त: इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की मात्रा अधिक पाई जाती है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को बढऩे से रोकता है. विटामिन-सी शरीर में डब्ल्यूबीसी कोशिकाओं की संख्या बढ़ाता है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. Read More – आप भी हैं Coffee पीने के शौकीन और कर रहे ये गलती, तो हो सकता है नुकसान …

स्प्राउट्स खाने का सही तरीका

कई ऐसे लोग हैं जो बिना किसी समस्या के कच्चे स्प्राउट्स (Sprouts) खा सकते हैं और उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती. लेकिन, आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आप स्प्राउट्स (Sprouts) को एक पैन में थोड़ा तेल डालें और बैक्टीरिया मारने के लिए थोड़ी देर के लिए हिलाएं या फिर नमक के पानी में 5-10 मिनट तक उबालें. स्प्राउट्स को इस तरह पका कर खाने से आपके पाचन तंत्र को लाभ होगा.