नए साल में कार कंपनियों की ओर से कई नई कारों को भारतीय बाजार में पेश किया जाना है. इन कारों में से कुछ कारों को जनवरी महीने में ही बाजार में उतारा जा सकता है, क्योंकि इसी महीने में एशिया का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल इवेंट ऑटो एक्सपो का आयोजन होने वाला है. इस मेगा इवेंट में कई नए मॉडल्स के लॉन्च, कई कॉन्सेप्ट और प्रोडक्ट मॉडल्स पेश भी होने वाले हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही कारों के बारे में, जो अगले महीने देश में अपनी शुरूआत करेंगी.

2023 एमजी मोटर

साल 2022 कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर के लिए भारत के लिए एक रिकॉर्ड साल रहा है. MG Motor ने कुछ महीने पहले ही अपकमिंग न्यू जनरेशन Hector SUV को टीज करना शुरू कर दिया था. अभी हाल ही में लीक के जरिए हेक्टर 2023 के बारे में जानकारी सामने आई है. एसयूवी एक न्यू डिजाइन के साथ आएगी, जिसमें अग्रेसिव दिखने वाली ग्रिल और स्लिमर हेडलाइट यूनिट्स, नए बंपर और बाहर के अन्य बदलाव होंगे. एमजी मोटर ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि नई हेक्टर के अंदर एक नया 14-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम डैशबोर्ड होगा. यह कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में किसी भी कार में उपलब्ध सबसे बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन होगी. नई हेक्टर में ADAS फंक्शनलिटी भी मिलेगी.

बीएमडब्ल्यू
नए साल में लॉन्च की जाने वाली सबसे अहम कारों में BMW i7 भी शामिल है. BMW iX SUV की तरह कंपनी की अपकमिंग सेडान में आगे और पीछे एक्सल पर पावर जनरेशन के लिए दो इलेक्ट्रिक मोटर्स लगी होंगी. जो कुल मिलाकर 528 bhp पावर और 745 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेंगी. बताया जा रहा है कि नई BMW i7 इलेक्ट्रिक सेडान कम समय में 0-240 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगी. नए जनरेशन की BMW i7 पूरी तरह 7 सीरीज इलेक्ट्रिक वर्जन कार है. ये लग्जरी कार भारत में नए साल के पहले महीने में लॉन्च की जाएगी. बीएमडब्ल्यू इंडिया की इस अपकमिंग कार में ग्रिल, स्प्लिट एलईडी हेडलाइट्स, मल्टी-स्पोक अलॉय, कर्व्ड डिस्प्ले, लेटेस्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम समेत तमाम खूबियां देखने को मिल सकती है.

मर्सिडीज बेंच एएमजी ई53

लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज, भारत में आगामी 6 जनवरी को अपनी एक लग्जरी सेडान एएमजी ई 53 कैब्रियोलेट को लॉन्च करने वाली है. यह कार के सीबीयू रूट के जरिए भारत में आएगी, जिससे इसकी कीमत 1.2 करोड़ रुपये के करीब होने की संभावना है. नई मर्सिडीज E53 AMG कैब्रियोलेट कंपनी के E53 AMG सेडान का टू डोर, 4-सीटर कन्वर्टेबल वर्जन है. कन्वर्टेबल ई-क्लास भारत में 2010 में लॉन्च हुई थी. अब कंपनी लगातार अपने AMG मॉडल्स को भारतीय बाजार में ला रही है. इस नई सेडान में मिलने वाला नया फ्रंट-एंड स्प्लिटर के साथ सिग्नेचर ग्रिल इसे काफी आक्रामक लुक देता है. नई E53 कैब्रियोलेट में एक 3.0-L टर्बोचार्ज्ड, 6-सिलेंडर इंजन मिलेगा. यह इंजन 435 bhp की पावर और 520 Nm का टार्क आउटपुट देने में सक्षम होगा. यह इंजन एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर के साथ कंबाइंड है, जो 21hp/249Nm की एक्सट्रा आउटपुट जेनरेट करता है.

महिंद्रा थार 2-व्हील ड्राइव

महिंद्रा एंड महिंद्रा इस महीने भारत में थार ऑफ-रोड SUV के अधिक किफायती वैरिएंट 2 व्हील ड्राइव को भी लॉन्च कर सकती है. SUV को रियल में पहले ही देखा जा चुका है. इसमें कई बदलाव होंगे. इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में कई कॉस्मेटिक बदलाव होंगे. यह ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फंक्शनैलिटी और सेंटर कंसोल में लॉक/अनलॉक बटन की पेशकश करेगा. SUV 2.0-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल यूनिट द्वारा संचालित होगी.

टाटा हैरियर स्पेशल एडिशन

टाटा मोटर्स जल्द जल्दी अपनी मिड साइज एसयूवी Harrier का एक स्पेशल एडिशन लॉन्च करने वाली है. इसमें फ्रंट ग्रिल पर स्पोर्टी रेड एक्सेंट्स होंगे और फ्रंट फेंडर्स पर स्पेशल एडिशन बैजिंग के साथ ब्रेक कॉलिपर्स मिलेंगे. इंटिरियर में रेड लेदरेट सीट अपहोल्स्ट्री, लाल रंग के डोर हैंडल मिलेंगे. इसमें मौजूदा इंजन को बरक़रार रखा जाएगा.