Government Awas Yojana News: केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों की मदद के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है. इसके साथ ही राज्य सरकार कई ऐसी योजनाएं भी चला रही है, जिससे गरीब परिवारों की आर्थिक मदद की जा सके. वहीं, कुछ राज्य हाउसिंग के लिए आर्थिक सहायता भी देते हैं. हरियाणा सरकार द्वारा अंबेडकर जीर्णोद्धार योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत घर की मरम्मत के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है.

किसे मिलेगा योजना का लाभ ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को हरियाणा का निवासी होना अनिवार्य है. इसके साथ ही जिस व्यक्ति को लाभ मिलेगा, उसे गरीबी रेखा के दायरे में होना अनिवार्य है. घर आवेदक के नाम पर होना चाहिए और कम से कम 10 साल पुराना और मरम्मत योग्य होना चाहिए. इसका लाभ अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं बीपीएल सूची में शामिल आवेदक उठा सकते हैं.

कितनी राशि मिलेगी ?

बता दें कि सरकार आपको डॉक्टर भीम राव अंबेडकर योजना के तहत 80 हजार रुपये देगी. इसके अलावा इस योजना में चेंज किया गया है. इसमें चेंजकर बीपीएल सूची धारकों को भी जोड़ा गया है.

कौन से दस्तावेज जरूरी ?

आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, परिवार के एक सदस्य के नाम जमीन, घर के दस्तावेज, बैंक विवरण दस्तावेज, राशन कार्ड, घर के साथ एक फोटो और जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें – BREAKING : नक्सलियों ने दो पेटी ठेकेदारों को किया रिहा, दो अब भी कब्जे में…

CG NEWS : तेंदुए ने फिर एक महिला की ली जान, घटना से दहशत में ग्रामीण

Upcoming luxury Cars in January 2023 : जनवरी में आने वाली हैं ये बेहतरीन नई कारें, यहां देखें डिटेल्स…

सीरियल देखने वालों के लिए खुशखबरी, जल्दी आने वाले हैं कई नए सीरियल

CM आवास से कुछ दूरी पर बम मिलने से हड़कंप, इलाका सील