Goat Farm Scheme News: अगर आप एक छोटा और मोटा मुनाफा वाला व्यवसाय करने को सोच रहे हैं, तो आपके लिए अच्छा अवसर है. बकरी पालन एक लाभदायक व्यवसाय है. सरकार की मदद से बकरी पालन से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन भी रोजगार का जरिया बन रहा है.

Bkari Palan को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार ने ‘बकरी फार्म योजना’ शुरू की है. इस योजना के तहत बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करने वाले को सब्सिडी मिलेगी. Bihar government के पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग (Fisheries Resources Department) ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

पहले आयें पहले पायें

Bihar government के ट्वीट के मुताबिक Goat Farm Scheme के तहत विभाग ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर मदद करता है. विभाग इस योजना का लाभ लेने के लिए विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 30 दिनों के भीतर आवेदन कर सकता है.

ऑनलाइन आवेदन के लिए दस्तावेज

बकरी पालन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इसके लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी. भूमि का प्रमाण – किराया रसीद / एलपीसी, लीज एग्रीमेंट, लेआउट मैप, सरकारी संस्थानों से बकरी पालन (Goat Farm Scheme ) प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र
फोटो, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, वांछित राशि का प्रमाण – पासबुक, एफडी.

बकरी पालन का उद्देश्य

बकरी फार्म योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में रोजगार के अवसर पैदा करना, किसानों की आय को दोगुना करना, राज्य में उन्नत नस्ल की बकरियों की उपलब्धता सुनिश्चित करना है. अधिक जानकारी के लिए https://state.bihar.gov.in/ahd/citizenhome.html पर क्लिक करें.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus