Mutual Fund Investment Plan News: आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई कम समय में लखपति बनना चाहता है. कम समय में ज्यादा पैसा बनाने के लिए निवेश की प्लानिंग में रहते हैं. ऐसी ही एक प्लानिंग के बारे में हम आपको जानकारी देंगे, जिसमें करीब पांच साल में आप पचास लाख रुपये जुटा सकते हैं. इसके लिए म्युचुअल फंड एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

इसके अलावा बड़ा फंड जुटाने के लिए SIP एक बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर आप 5 साल में 50 लाख की रकम चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि आपको कितना पैसा लगाना होगा और आपको कितना रिटर्न मिलना चाहिए. साथ ही आप किस तरह के फंड में पैसा लगा सकते हैं.

5 साल में कैसे तैयार होगा 50 लाख रुपये

आक्रामक निवेशक, जो ज्यादा जोखिम उठा सकते हैं और सिर्फ 5 साल में 50 लाख रुपये का फंड बनाना चाहते हैं, तो आपको फ्लेक्सी कैप फंड या मल्टी कैप फंड में निवेश करना चाहिए. जानकारों का मानना है कि इन फंड्स में निवेशकों को 15 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है. निवेशकों को हर महीने सिप के जरिए 55,750 रुपये का निवेश करना होगा.

इन फंड्स ने अच्छा रिटर्न दिया है

एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड ने एक साल में 19.98 फीसदी का रिटर्न दिया है. इसी तरह क्वांट फ्लेक्सीकैप फंड ने 13.64 फीसदी और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फ्लेक्सीकैप फंड ने 11.20 फीसदी का रिटर्न दिया है. निप्पॉन इंडिया मल्टीकैप फंड ने 15.90% का औसत रिटर्न दिया है.

इसके अलावा क्वांट मल्टीकैप फंड ने 13.16 फीसदी, कोटक मल्टीकैप फंड ने 13.16 फीसदी और एचडीएफसी मल्टीकैप फंड ने 12.37 फीसदी का रिटर्न दिया है.

किसी भी फंड में निवेश करने से पहले क्या करें ?

अगर आप किसी फंड में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको उस फंड के बारे में जानकारी लेनी चाहिए. साथ ही म्यूच्यूअल फण्ड की तुलना भी करनी चाहिए. आप जोखिम और रिटर्न के आधार पर किसी भी फंड में अपने निवेश की योजना बना सकते हैं.

नोट- lalluram.com की सिर्फ आपको जानकारी दे रहा है. आप कहीं भी निवेश करने से पहले जानकारों से सलाह लेकर ही इनवेस्ट करें.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus