भारत समेत दुनियाभर में थायराइड की समस्या काफी बढ़ रही है, ऐसे में हमें इस बीमारी को लेकर अलर्ट रहना चाहिए. आमतौर पर वजन बढ़ने और हार्मोंस में इम्बैलेंस होने की वजह से लोगों को इस परेशानी का सामना पड़ता है. हमारे गले के पास एक ग्लैंड होता है जहां हार्मोंस का प्रोडक्शन होता है.

इसके कारण दो तरह की समस्या होती है, जिसे हाइपरथायरॉइडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म कहते है. यानी थायराइड का कम या ज्यादा होना, दोनों ही मेडिकल कंडीशन को अच्छा नहीं माना जाता. Read More – मां बनने वाली हैं Tanvi Thakkar, नए साल की बधाई के साथ दी खुशखबरी …

थायराइड के लक्षण

1-बालों का झड़ना या पतला होना
2-सुकून की नींद न आना
3-घबराहट और चिड़चिड़ापन
4-काफी ज्यादा पसीना आना
5-महिलाओं के पीरियड्स में अनियमितता 
6-हाथ पैरों का कांपना
7-हार्ट बीट तेज होना
8-ज्यादा भूख लगना 
9-वजन कम होना
10-मसल पेन और कमजोरी

थायराइज से बचने के लिए खाएं ये Foods

नारियल

थायरॉइड के मरीज के लिए नारियल काफी फायदेमंद माना जाता है, इससे मेटाबॉलिजम बूस्ट होता है जिससे और भी कई तरह की परेशानियां दूर की जा सकती हैं. Read More – थक जाओगे मूनगा के गुणों की विशेषता गिनते-गिनते, हर छत्तीसगढ़ी के दिल में बसता है इसके व्यंजनों का स्वाद …

आयोडीन

जो लोग थायराइड से परेशान हैं उन्हें रोजाना के भोजन में आयोडीन जरूर शामिल करना चाहिए अगर ऐसा करेंगे तो थायराइड ग्लैंड से होने वाले बुरे असर को रोकता है.

आंवला

आंवला वैसे तो कई बीमारियों का रामबाण इलाज है, लेकिन इससे थायरॉइड को भी कम किया जा सकता है. आप चाहें तो आंवला का जूस, इसका पाउडर या सब्जी, अचार या मुरब्बा बनाकर सेवन कर सकते हैं.

मिल्क प्रोडक्ट्स

दूध अपने आप में एक कंप्लीट फूड है क्योंकि इसमें तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मौजूद विटामिंस, मिनरल्स, और कैल्शियम सेहत के लिए फायदेमंद हैं. थायरॉइड के मरीजों के लिए भी ये बेहद लाभकारी है.