हेमंत शर्मा, इंदौर/ शब्बीर अहमद, भोपाल। जैन समाज झारखंड में स्थित जैन तीर्थस्थल श्री सम्मेद शिखरजी को पर्यटन स्थल में बदलने के फैसले को वापस लेने की मांग कर रहा है। इसकी घोषणा होने के बाद से जैन समाज सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहा है। अब इंदौर से बीजेपी विधायक आकाश विजयवर्गीय ने झारखंड सरकार को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने निर्णय वापस लेने की मांग की है। वहीं पीसीसी चीफ कमलनाथ ने भारत सरकार से सम्मेद शिखर जी को पर्यटन स्थल घोषित करने के नोटिफिकेशन को रद्द करने की मांग की है।

MP: कड़ाके की ठंड और शीतलहर के चलते स्कूलों में 4 दिन का अवकाश घोषित, शिक्षकों को रोजाना आना होगा, आदेश जारी

विधायक आकाश विजयवर्गीय ने अपने पत्र में लिखा है कि झारखंड के गिरिडीह जिले के मधुबन क्षेत्र में स्थित जैन समाज का सबसे पवित्र धार्मिक स्थल “श्री सम्मेद शिखरजी स्थित है, जिसको वर्तमान सरकार पर्यटन स्थल घोषित करने जा रही है, जिससे सम्पूर्ण जैन समाज में रोष व्याप्त तो है ही, इस निर्णय से मैं भी बेहद आहत हूं। पर्यटन स्थल घोषित करने से वहां देश-विदेश से विभिन्न प्रकार के लोग भ्रमण करने आएंगे, जिससे वहां मांस-मंदिरा आदि का सेवन भी होगा। निःसंदेह इससे पवित्र स्थल का वातावरण दूषित होने का भय है जो कि अनुचित है। इसलिए धार्मिक स्थल “श्री सम्मेद शिखरजी” को पर्यटन स्थल घोषित न किए जाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करेें।

खुद को जिंदा साबित करने एड़ी चोटी का जोर: सरकारी कागजों में मृत, सबूत लेकर दर-दर भटक रहा बुजुर्ग, अधिकारी मानने को तैयार ही नहीं

जग्गू हत्याकांड: BJP से निष्कासित नेता के होटल को प्रशासन ने किया जमींदोज, डायनामाइट लगाकर ढहाया, थार से कुचलकर की थी हत्या

सरकार से नोटिफिकेशन रद्द करने की मांग

इधर, पीसीसी चीफ कमलनाथ ने भारत सरकार से सम्मेद शिखर जी को पर्यटन स्थल घोषित करने के नोटिफिकेशन को रद्द करने की मांग की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा- जैन समाज के पवित्र धार्मिक स्थल सम्मेद शिखर जी को पर्यटन स्थल घोषित किए जाने का विरोध देशभर में जैन समुदाय द्वारा महीनों से किया जा रहा है। समाज का आक्रोश दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और सरकार निर्णय नहीं ले रही है। मैं भारत सरकार से फिर मांग करता हूं कि जैन समाज की भावना के अनुसार सम्मेद शिखर जी को पर्यटन स्थल घोषित करने का नोटिफिकेशन रद्द करे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus