कुमार इंदर,जबलपुर/हेमंत शर्मा,इंदौर। मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड अब जानलेवा साबित हो रही है. ठंड के चलते जबलपुर में 4 माह की बच्ची की मौत हो गई. बच्ची अपने माता-पिता के साथ रेलवे स्टेशन के बाहर फुटपाथ पर सो रही थी, तभी कड़ाके की ठंड बीच मासूम ने दम तोड़ दिया. इधर इंदौर में ठंड से रमाकांत नामक युवक की मौत हो गई. 4 वर्षों से परिवार को छोड़कर इंदौर में अकेले युवक रह था. तुकोगंज पुलिस ने शव को पोस्मार्टम के लिए एम वय अस्पताल भेजा है. हालांकि अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

बताया जा रहा है कि जबलपुर बच्ची के माता-पिता भीख मांग कर गुजर-बसर करते थे और रात को रेलवे स्टेशन के बाहर बने फुटपाथ पर ही सो जाया करते थे. बच्ची की मौत के बाद उसके अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी गरीब नवाज कमेटी ने उठाई और मुस्लिम रीति रिवाज से कब्रिस्तान में बच्ची को सुपुर्द-ए-खाक किया गया.

बच्ची के परिजनों ने बताया कि बीते 2 दिनों से शीतलहर के बीच उनका परिवार फुटपाथ पर सो रहा था. बिछाने को ना चादर थी ना ही उढने को कंबल. सिर्फ एक पतली साल के सहारे मां अपनी बेटी को खुले आसमान के नीचे फुटपाथ पर लेकर बैठी थी, आसमान से ओस गिर रही थी. आखिरकार ठंड से हारकर बच्ची ने आज सुबह दम तोड़ दिया. मृतक बच्ची के परिजनों का कहना है कि वह लोग भीख मांग कर अपना गुजर-बसर करते हैं, उनके पास ना ही ओढाने को कुछ है और ना ही बिछाने को को ऐसी स्थिति में बच्ची को ठंड लगी और उसकी मौत हो गई.

MP: कड़ाके की ठंड और शीतलहर के चलते स्कूलों में 4 दिन का अवकाश घोषित, शिक्षकों को रोजाना आना होगा, आदेश जारी

रेलवे स्टेशन के बाहर फुटपाथ पर मृत 4 माह की बच्ची को पतले से चादर में लपेटे हुए महिला को जब कुछ लोगों ने देखा तो अंतिम संस्कार के लिए गरीब नवाज कमेटी के इनायत अली को सूचना दी. इनायत अली ने मदार टेकरी कब्रिस्तान में मुस्लिम रीति रिवाज से बच्ची का अंतिम संस्कार करवाया. इनायत अली ने बताया कि बच्ची के परिवार वाले भीख मांग कर गुजर-बसर करते थे और उनके पास इतने पैसे भी नहीं थे कि वह बच्ची का अंतिम संस्कार कर सके. इसलिए गरीब नवाज कमेटी ने बच्ची के अंतिम संस्कार करने का जिम्मा उठाया. जबलपुर में बीते 2 दिनों से शीत लहर का प्रकोप जारी है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus