साउथ कोरियाई कार कंपनी किआ की ओर से ऑटो एक्सपो में नई एसयूवी को पेश किया जा सकता है. ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में 13 से 18 जनवरी के बीच होने वाले 2023 ऑटो एक्सपो में किआ मोटर इंडिया सोरेंटो की शुरुआत करेगी. तीन पंक्तियों वाली इस एसयूवी का फोर्थ जेनरेशन मॉडल मौजूदा समय में ग्लोबल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है. आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी को ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित कर कंपनी संभवत: भारतीय ग्राहकों के बीच इसकी संभावनाओं का मुल्यांकन करना चाहती है.

कैसा है एक्सटीरियर
एसयूवी के बाहरी लुक की बात करें तो इसमें किआ का सिग्नेचर टाइगर नोज ग्रिल दिया गया है. जो थ्री पॉड एलईडी हैडलैंप के साथ जुड़ जाता है. इसके साथ ही इसमें डीआरएल भी मिलता है. एसयूवी में 19 इंच के टायर मिलते हैं. इसके अलावा टेलगेट को काफी शॉर्प रखने की कोशिश की गई है. पीछे की ओर भी एसयूवी में एलईडी लैंप मिलते हैं.

एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस है एसयूवी

इसके इंटीरियर की बात करें तो इसका इंटीरियर काफी प्रीमियम और एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस है. इक्विपमेंट लिस्ट की बात करें तो इसमें इन-कार कनेक्टेड टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है. इसके साथ ही इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ह्यूज स्टोरेज स्पेस, अपमार्केट सरफेस फिनिश और ट्रिम्स, 360 डिग्री कैमरा सिस्टम, 12-स्पीकर बोस ऑडियो, पैनोरमिक सनरूफ, लेवल 2 ADAS जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे.

मिलते हैं पावरफुल इंजन विकल्प
ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध Sorento एसयूवी में कंपनी ने 1.6 लीटर की क्षमता का टर्बो-पेट्रोल हाइब्रिड इंजन इस्तेमाल किया गया है, जो कि 44.2kW की क्षमता के इलेक्ट्रिक मोटर और 1.49kW के लिथियम बैटरी पैक के साथ आता है. इसका इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर संयुक्त रूप से 230hp की पावर और 350Nm का टॉर्क जेनरेट करते हैं. इसके अलावा ये एसयूवी 2.5 लीटर नॉन हाइब्रिड वेरिएंट में भी आती है, जिसका इंजन 191hp की पावर और 246Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसके अलावा ये एसयूवी डीजल इंजन विकल्प के साथ भी आती है, जिसमें 2.2 लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो कि 202hp की पावर जेनरेट करता है. ये इंजन ऑप्शन ग्लोबल मार्केट के लिए है.

कितनी है लंबाई-चौड़ाई
एसयूवी की लंबाई और चौड़ाई की बात करें तो यह 4810 एमएम लंबी, 1900 एमएम चौड़ी, 1700 ऊंची है. इसका व्हीलबेस भी 2815 एमएम है. इससे साफ हो जाता है कि यह मौजूदा मिड साइज एसयूवी सेल्टॉस से ऊपर पोजिशन की जाएगी. सेल्टॉस की लंबाई 4315 एमएम, 1800 एमएम चौड़ाई, 1620 ऊंची और 2610 एमएम व्हीलबेस के साथ आती है. जबकि नई एसयूवी सेल्टॉस से बड़ी, ऊंची और चौड़ी है.