इस्लामाबाद। नए साल में प्रवेश करते ही पाकिस्तान पर संकटों का पहाड़ टूट पड़ा है. पाकिस्तान सरकार ने बिजली बचाने के उद्देश्य से देशभर के बाजारों को रात 8.30 बजे से और मैरिज हॉल रात 10 बजे से बंद हो जाएंगे. इस कवायद से सरकार 60 अरब रुपए बचा लेने की उम्मीद पाले हुए है.

नकदी संकट और विदेशी मुद्रा भंडार की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान ने मंगलवार को विभिन्न उपायों की घोषणा की है. शहबाज शरीफ की कैबिनेट ने ऊर्जा बचाने और आयातित तेल पर निर्भरता कम करने के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण योजना को मंजूरी दी है. रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया को बताया ऊर्जा संरक्षण योजना के तहत बाजार रात 8.30 बजे बंद हो जाएंगे, जबकि मैरिज हॉल 10.00 बजे बंद हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि इससे 60 अरब रुपये बच सकेंगे.

पारंपरिक बल्बों का उत्पादन होगा बंद

आसिफ ने विभिन्न उपायों की घोषणा करते हुए कहा कि एक फरवरी से पारंपरिक बल्बों का उत्पादन बंद कर दिया जाएगा, वहीं अधिक बिजली की खपत करने वाले पंखों का उत्पादन जुलाई से बंद कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इन उपायों से 22 अरब रुपए बचाने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि आयातित तेल पर निर्भरता कम करने के लिए इस साल के अंत तक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें पेश की जाएंगी.

कैबिनेट मीटिंग में बिजली नहीं

आसिफ ने कहा कि इस योजना के तहत सभी सरकारी भवनों और कार्यालयों में भी बिजली के उपयोग को कम किया जाएगा और घर से काम करने की नीति भी 10 दिनों में तैयार की जाएगी. उन्होंने कहा कि कैबिनेट की बैठक में आज कोई रोशनी नहीं की गई थी. यह बैठक खिली धूप में आयोजित की गई थी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक