धनिया पत्ती एक हर्ब है जोकि आपको हर भारतीय किचन में आसानी से देखने को मिल जाता है. इसको खाने में महक और स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सब्जी,दाल, रायता या फिर किसी डिश में जब इसे डाला जाता है तो उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. पर क्या आपको पता है कि हरा धनिया एंटीऑक्सीडेंटस, बीटा कैरोटीन, कोलीन, विटामिन A, C, K, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे कई आवश्यक गुण मौजूद होते हैं, जोकि आपकी सेहत को बेहतरीन लाभ पहुंचाते हैं.

अगर आप रोजाना धनिया पत्ती का पानी उबालकर पीते हैं तो इससे आपके शरीर को कई चौंका देने वाले फायदे मिलते हैं. इससे आपको वजन घटाने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं धनिया पत्ती उबालकर पीने के फायदे. Read More – Today Recipe : खिचड़ी में Try करें कुछ नया, बनाएं पौष्टिकता से भरपूर हरियाली खिचड़ी …

त्वचा को हेल्दी बनाए

अगर आप रोजाना धनिया की पत्तियां उबालकर पीते हैं तो इससे आपकी त्वचा की कई समस्याएं जैसे कील-मुंहासे और उनके जिद्दी निशानों को साफ करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं ये ब्लैकहेड्स और एजिंग के लक्षणों को कम करने में भी सहायता करता है.

डायबिटीज में उपयोगी

हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए धनिया पत्ती का पानी पीने से बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. हालांकि लो ब्लड ब्लड शुगर वाले लोगों को इसको पीने की मनाहीं की जाती है.

पाचन को हेल्दी रखे

पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए धनिया को पानी में उबालकर पीना बहुत लाभकारी होता है. इससे पेट में गैस, ब्लोटिंग, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं को सही करने में भी मदद करता है. Read More – साइंस ने भी मना रुद्राक्ष के पानी में है दम, इसका इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पॉवर जादुई रूप से करता शरीर में काम…

वजन को कंट्रोल करे

धनिया पत्ती मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में बहुत लाभकारी होता है. अगर आप रोजाना नियमित तौर पर सुबह खाली पेट धनिया की पत्तियों को उबालकर पानी पीते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है. जिससे ये कैलोरी और अतिरिक्त चर्बी को बर्न करने में मददगार होता है.

लिवर को डिटॉक्स करे

धनिया की पत्तियां उबालकर पीने से लिवर फंक्शन में सुधार होता है. यह शरीर में जमा गंदगी, अपशिष्ट पदार्थों, टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने की एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक माना जाता है. ये लिवर को साफ करके खून को भी साफ करता है.