साबूदाना का पोहा, बड़ा, खीर वैसे तो उपवास में ही लोग बनाते और खाते हैं लेकिन से आप व्रत न रखने पर भी बना कर खा सकते हैं. साबूदाना का पोहा और बड़ा तो शाम के नाश्ते के लिए एक अच्छा Option है. साबूदाना का बड़ा बनाते समय के लोगो को परेशानी होती है कि साबूदाना बड़ा को जब तेल में डालते हैं तो फट जाता है, या तेल छिटकने लगता हैं.

ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं साबूदाना का बड़ा बनाने की रेसिपी. साबूदाना न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि ये हेल्दी होने के साथ ही डाइजेशन के लिहाज से भी हल्का होता है. तो आइये जानते हैं इसकी रेसिपी. Read More – Today Recipe : खिचड़ी में Try करें कुछ नया, बनाएं पौष्टिकता से भरपूर हरियाली खिचड़ी …

सामग्री

साबूदाना – 250 ग्राम
आलू – 3-4
काजू – 5-6
हरी मिर्च – 4-5
जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
अमचूर – 1 चुटकी
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
तेल – तलने के लिए
सेंधा नमक – स्वादानुसार

साबूदाना का बड़ा बनाने की विधि

  1. सबसे पहले साबूदाना को साफ कर उन्हें धोएं और 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. आप चाहें तो साबूदाना रातभर के लिए भी भिगोकर रख सकते हैं. Read More – साइंस ने भी मना रुद्राक्ष के पानी में है दम, इसका इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पॉवर जादुई रूप से करता शरीर में काम…
  2. अब आलू को उबाल लें और फिर उनके छिलके उतारकर एक मिक्सिंग बाउल में मैश कर लें. इसके बाद इसमें भिगोए हुए साबूदाना डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें.
  3. अब आलू-साबूदाना के मिश्रण में जीरा पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिला लें.
  4. इसके बाद काजू के टुकड़े स्टफिंग में डालें और मिक्स कर दें. तैयार स्टफिंग को थोड़ा-थोड़ा लेकर उसे टिक्की का आकार दें और एक प्लेट में अलग रखते जाएं. सारी स्टफिंग से साबूदाना टिक्की तैयार कर लें.
  5. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो कड़ाही की क्षमता के मुताबिक उसमें साबूदाना टिक्की डालकर डीप फ्राई करें.
  6. टिक्की को पलट पलटकर तब तक तलें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरी और क्रिस्पी न हो जाए. इसी तरह सारी बड़ा को डीप फ्राई कर एक प्लेट में निकालते जाएं. फलाहार के लिए स्वादिष्ट साबूदाना बड़ा तैयार हो चुकी है. इसे दही या हरा धनिया-पुदीना चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.