पीपल का पेड़ आपको अपने आस पास जरूर मिल जाएगा. इस पेड़ का धार्मिक, आयुर्वेदिक और वैज्ञानिक तीनों प्रकार से महत्व है. आयुर्वेद में कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए पीपल के पत्तों और छाल का प्रयोग किया जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि यह कई औषधीय गुणों से संपन्न होता है. पीपल के पत्तों को उबालकर पीने से बहुत फायदा पहुंचता है.

पीपल के पत्तों का अर्क, चाय या जूस के रूप में सेवन किया जाता है. इसके साथ ही हाई बीपी और बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है. यह किडनी फंक्शन को ठीक रखने और स्वस्थ रखने में मदद करता है. Read More – Today Recipe : खिचड़ी में Try करें कुछ नया, बनाएं पौष्टिकता से भरपूर हरियाली खिचड़ी …

पीपल के पत्ते का काढ़ा

पीपल के पत्ते में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, कॉपर एंटीडायबिटिक, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-एम्नेसिक गुणों से भरपूर होता है. इसलिए उबलने के बाद यह एक हेल्दी ड्रिंक बन जाता है. यह पत्ता उबालकर पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

फेफड़ों में सूजन की परेशानी होती है दूर

पीपल के पत्तों का जूस फेफड़ों को डिटॉक्स करने का काम करता है. इस जूस को पीने से फेफड़ों में सूजन की परेशानी भी दूर हो जाती है. अगर आपको सांस लेने में तकलीफ महसूस होती हो तो इस परेशानी को भी पीपल के पत्तों का जूस पीकर दूर किया जा सकता है. Read More – साइंस ने भी मना रुद्राक्ष के पानी में है दम, इसका इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पॉवर जादुई रूप से करता शरीर में काम…

पीपल के पत्तों में मौजूद गुण खांसी को ठीक करने में कारगर साबित हो सकते हैं. अन्य सामान्य उपयोगों में सूजन को कम करना, रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार करना, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य का समर्थन करना और कैंसर को रोकना शामिल है.