अमृतांशी जोशी, भोपाल। मध्यप्रदेश में रिक्त पंचायतों का आम निर्वाचन और उप निर्वाचन आज होगा। पंच के 61 हजार 936 पद के लिये और उप निर्वाचन 1364 पद के लिये आम निर्वाचन होगा। सरपंच के 122 पद के लिये उप निर्वाचन और 78 पद के लिये आम निर्वाचन होगा। इसी तरह जनपद पंचायत सदस्य के 9 पद के लिये उप निर्वाचन। पंच पद के लिये मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान-केन्द्र में ही मतगणना होगी। सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य की मतगणना 9 जनवरी को होगी। सरपंच तथा जनपद पंचायत सदस्य के परिणाम 9 जनवरी को आएंगे। जिला पंचायत सदस्य के परिणाम 10 जनवरी को घोषित होंगे। पंच पद के लिए मतपत्र से मतदान जबकि अन्य पदों के लिए EVM से वोटिंग होगी।

राजधानी भोपाल में वाटर विजन @2047 पर संवाद आज होगा। देश के विभिन्न राज्यों के जल मंत्री भोपाल में शामिल होंगे। प्रथम अखिल भारतीय राज्य मंत्रियों का सम्मेलन में पीएम मोदी भी वर्चुअली शामिल होंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल भी शामिल होंगे।जल संसाधन, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और सिंचाई को लेकर चर्चा होगी।आज और कल दो दिन मंथन होगा। कार्यक्रम सुबह 9:30 बजे से कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में होगा।

दो फाड़ के बाद अभी भी संविदा स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल जारी है। हड़ताल का आज 21वां दिन है। मुख्य पदाधिकारियों ने बाकी कर्मचारियों को बिना बताए हड़ताल ख़त्म कर दी थी। इसे लेकर बाकी संविदा कर्मचारियों और पदाधिकारियों में विवाद हुआ था। कर्मचारियों ने हड़ताल वापस लेने से इनकार किया है। विभाग के 32 हजार संविदा कर्मचारी अभी भी हड़ताल जारी रखेंगे। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष की गाड़ी पर गद्दार लिख दिया गया है। नियमितीकरण और निष्कासित कर्मचारियों को बहाल करने की मांग को लेकर संविदा कर्मी हड़ताल के रहे है। कल दिन भर जेपी अस्पताल में हंगामा चलता रहा।

आज से प्रदेश के 64, हज़ार कर्मचारियों के तबादले से प्रतिबंध हटेगा। मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य के चलते रोक लगी थी। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन के बाद अब तबादले हो सकेंगे। लंबे समय से मतदाता पुनरीक्षण सूची का काम चल रहा था। इसके लिए 64,000 क़रीब मतदान केन्द्रों पर एजेंट नियुक्त किए गए थे। इनमें शिक्षक पटवारी समेत कई पर्यवेक्षक शामिल थे। मतदाता सूची में नाम हटाने जोड़ने और संशोधन का काम किया जा रहा था। इस अवधि के दौरान सिर्फ़ निवाड़ी कलेक्टर तरुण भटनागर को हटाया गया था। आज मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus