अमृतांशी जोशी, भोपाल। एमपी में बिजली कर्मचारियों (strike of the electricity workers) की हड़ताल स्थगित हो गई है। देर रात हड़ताल पर नहीं जाने का फैसला लिया गया। बिजली कर्मचारी संगठनों (power workers unions)की तरफ से आंदोलन का ऐलान किया गया था। 6 जनवरी को पूरे प्रदेश में जेल भरो आंदोलन का ऐलान किया था। प्रमुख सचिव ऊर्जा (Principal Secretary Energy) से मुलाकात के बाद जेल भरो आंदोलन का फैसला स्थगित किया गया है। प्रमुख सचिव संजय दुबे ने मुख्यमंत्री से मिलने के लिए संगठन को 15 दिन का आश्वासन दिया है। 5 सूत्री मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने का ऐलान किया था।

जल संसाधन विभाग के सेमिनार का आज दूसरा दिन है। सभी राज्यों के जल संसाधन मंत्री सेमिनार में शामिल है। वाटर मिशन 2047 विषय पर आज फिर मंथन होगा। मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। देशभर में आने वाली जल समस्या को लेकर मंथन किया जाएगा। सेमिनार में जल संरक्षण के लिए मंथन किया जा रहा है।

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj singh) आज 11.25 बजे स्मार्ट सिटी पार्क (Smart city park) में सभी राज्यों के मंत्रियों के साथ पौधरोपण करेंगे। दोपहर 12 बजे संवाद स्टार्टअप के साथ युवा नीति को लेकर चर्चा करेंगे। 12.30 बजे सीएम अंतर्राष्ट्रीय रामायण कांफ्रेंस में वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़ेंगे। 1 बजे कोचिंग क्लास का वर्चुअली शुभारंभ करेंगे। इसके बाद दिनभर सीएम प्रवासी भारतीय सम्मेलन (Pravasi Bharatiya Sammelan) और GIS को लेकर चर्चा करेंगे

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट की तैयारी आखिरी दौर में है। इन्वेस्टर्स समिट को लेकर उद्योगपतियों में जबरदस्त उत्साह है। अभी तक 45 सौ उद्योगपतियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। MP सरकार ने ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में भाग ले रहे इन्वेस्टर्स को विकल्प दिया है। समिट के दौरान उद्योगपति मुख्यमंत्री, विभागीय मंत्री, प्रमुख सचिव स्तरीय अधिकारी से वन-टू-वन चर्चा के कर सकते है। वन-टू-वन चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। सीएम शिवराज से वन टू वन चर्चा के लिए करीब 300 उद्योगपतियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। MP सरकार ने 400 बड़े उद्योगपतियों और उद्योग घरानों को भी अलग से न्योता भेजा गया है।

जबलपुर में आज से अंतर्राष्ट्रीय रामायण कॉन्फ्रेंस की शुरुआत होगी। सीएम शिवराज वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़ेंगे। सीएम शिवराज दोपहर 12:30 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे। अंतरराष्ट्रीय रामायण कॉन्फ्रेंस में6 से 8 जनवरी तक जबलपुर में अंतरराष्ट्रीय रामायण कान्फ्रेंस का आयोजन होगा। रामायण पर किए गए अपने शोध पर व्याख्यान होगा।अमेरिका, बांग्लादेश, थाईलैंड, स्विट्जरलैंड, कनाडा के रामायण शोधकर्ता भी शामिल होंगे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus