अगर आप भी Microsoft की Windows 7 या Windows 8.1 के यूजर हैं, तो भले ही ये खबर आपको अच्छी नहीं लगेगी. लेकिन ये आपके बेहद काम की है. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) इसी महीने इन दोनों पुरानी विंडोज पर अपना सपोर्ट देना बंद कर देगा. Microsoft ने कहा है कि वह 10 जनवरी 2023 से Windows 7 और 8.1 के लिए सिक्योरिटी अपडेट नहीं देगा और टेक्निकल अपडेट भी नहीं देगा. Microsoft Edge 109 कंपनी की ओर से आखिरी ब्राउजर होगा जो इन विंडोज में भी काम करेगा.

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, 10 जनवरी से Web View 2 नामक उस टूल को भी अपडेट मिलना बंद हो जाएगा जो डेवलपर्स को अपने ऐप्स में वेब-आधारित सामग्री एम्बेड करने की अनुमति देता है. बता दें, पिछले अक्टूबर तक विंडोज 11 चलाने वाले यूजर्स की तुलना में ज्यादातर यूजर्स XP, 7 या 8 चल रहे हैं.

अब क्या करें ?

Microsoft अब Windows 7 या 8.1 के यूजर्स को आगे के लिए Microsoft Extended Security Update नहीं दे रहा. इससे यूजर्स के पास अब Windows 10 या Windows 11 पर अपग्रेड करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचता है.

Edge और Google Chrome का भी सपोर्ट होगा खत्म

Windows 7 और 8.1 पर सिर्फ Windows का ही सिक्योरिटी अपडेट खत्म नहीं हो रहा है, बल्कि कंपनी अपने Edge ब्राउज़र का सपोर्ट भी बंद कर रही है. इसके अलावा Google Chrome भी इन दोनों Windows पर अपना सपोर्ट देना बंद कर रहा है.