प्रदीप मालवीय,उज्जैन। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर (Indore) में होने वाले प्रवासी भारतीय (NRI) सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (Global Investors Meet) के लिए अब इंदौर ही नहीं, बल्कि उज्जैन (Ujjain) भी तैयार है। यहां अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष प्रतिनिधि सहित बड़े बिजनेसमैन और अन्य मेहमान महाकाल लोक (Ujjain Mahakal Lok) देखने उज्जैन पहुंचेंगे। इसके लिए श्री महाकालेश्वर मंदिर समिति ने 30 से अधिक गाइड को हायर किया है जो अंग्रेजी और हिन्दी सहित अन्य भाषाओं में भगवान शिव (GOD SHIVA) की महिमा के बारे में मेहमानों को बताएंगे।

श्री महाकाल महालोक के लोकार्पण के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु एवं पर्यटक महाकाल लोक को देखने उज्जैन पहुंच रहे है। अब महाकाल लोक को देखने के लिए इंदौर पहुंचने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में आने वाले मेहमान की भी यहां आने की संभावना है। इसके लिए श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने सभी तैयारी पूर्ण कर ली है। मंदिर प्रशासक संदीप सोनी के अनुसार प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के मेहमानों के स्वागत में महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की और से कोई कसर नहीं छूटे, इसके खास इंतजाम किए गए है।

Read More: MP Weather: प्रदेश में ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर, नौगांव में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री तक पहुंचा, ग्वालियर चंबल संभाग में पाला पड़ने का अलर्ट

यहां आने वाले सभी मेहमानों को श्री महाकाल महालोक सहित महाकाल मंदिर की जानकारी देने के लिए 30 गाइड को हायर किया गया है। यह गाइड महाकाल लोक में लगे स्तंभ, म्यूरल, मूर्तियों की जानकारी आगन्तुकों को देंगे। इसके लिए महाकाल मंदिर प्रशासनिक कार्यालय में सभी को ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

Read More: फेसबुक फ्रेंड की गंदी करतूत: फर्जी ID बनाकर पहले नाबालिग से की दोस्ती, फिर दुराचार कर बना लिया अश्लील VIDEO

संदीप सोनी के मुताबिक इंदौर में होने वाले इस वृहद आयोजन को लेकर त्रिवेणी संग्रहालय पर हेल्प डेस्क बनाया गया है। यहां 30 लोगों की एक टीम अलग से तैयार की गई है, जो मेहमानों को लाने और ले जाने का काम करेगी। यहा एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिससे पता चलेगा कि कौन से गेस्ट कब आ रहे है। सभी मेहमानों के आगमन पर सबसे पहले उन्हें वीडियो डाक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी। इसके बाद उन्हें ई-रिक्शा में महाकाल लोक में घुमाने के बाद महाकाल मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे।

‘कलेक्टर-एसपी ‘दलाल’ की तरह कर रहे काम’: फूल सिंह बरैया के बिगड़े बोल, कहा- गृह मंत्री के इशारे पर पुलिस कर रही गुंडागर्दी

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus