कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्यप्रदेश का ग्वालियर मेला सिर्फ एक मेला नहीं है, बल्कि यह एक संस्कृति है, एक सभ्यता है। यह आज नहीं बल्कि कई साल से हमारी परम्परा में रहा है। ग्वालियर मेला सिर्फ मेला नहीं है..एक तरफ जनता को सैकड़ों चीज खरीदने का स्थान देता है, तो वहीं व्यापारी भाइयों को व्यापार करने का मौका देता है। यह बात प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने ग्वालियर व्यापार मेला (Gwalior Trade Fair) के शुभारंभ समारोह में वर्चुअल रूप से मुख्य अतिथि के तौर पर कही।

वहीं उन्होंने कहा की इस बार मेले में 1300 करोड़ के व्यापार की संभावना है। हम आशा करते हैं यह 1500 करोड़ से ज्यादा हो। मेला में हम रोड टैक्स में 50 प्रतिशत की छूट दे रहे हैं जो लगातार मिलती रहेगी। ग्वालियर का मेले के सफल आयोजन के लिए बहुत-बहुत बधाई।

BJP के प्रदेश प्रवक्ता बने नरेंद्र सलूजा: जुगल किशोर शर्मा सह-मीडिया प्रभारी और बृजेश पांडे मीडिया पैनलिस्ट बनाए गए

आपको बता दें कि ग्वालियर व्यापार मेला शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन मेला परिसर स्थित कला मंच सभागार में आयोजित हुआ। जिसमें केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी वर्चुअल जुड़े। साथ ही मंच पर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, ऊर्जा मंत्री प्रदुमन सिंह तोमर भी मौजूद रहे।

मेले के शुभारंभ के बाद केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने कहा कि कोरोना (Corona) के चलते बीते सालों में मेले का आयोजन नहीं हो सका। जिसके चलते व्यापारियों का नुकसान भी हुआ था। लेकिन इस बार ग्वालियर व्यापार मेला रिकॉर्ड व्यापार करेगा और सैलानियों को भी खूब आनंद आएगा।

सिंधिया का दिखा अलग अंदाज

ग्वालियर व्यापार मेले में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का अलग ही अंदाज देखने को मिला। सिंधिया कार्यक्रम में शामिल होने के बाद व्यापार मेले में पैदल पहुंचे और इंदौर की फेमस डिश गराडू (Famous Dish Garadu) को दुकान पर तला, तो कही रिंग को निशाने पर लगाते नजर आए।

क्या आप जानते है हूटर की आवाज का अर्थ: SDOP ने अलग ही अंदाज में बताया, जानिए इसका मतलब

मेला उद्घाटन कार्यक्रम के बाद केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने सांसद विवेक नारायण शेजवलकर के साथ मेला घूमा और छोटे बड़े व्यापारियों से मिलकर उनका हालचाल जाना। इस दौरान कड़ाके की ठंड को देखते हुए व्यापारियों से कहते हुए भी नजर आए की सर्दी में अपना ख्याल रखे। मेला घूमने के दौरान केंद्रीय मंत्री सिंधिया एक फूड जोन में पहुंचे और वहां इंदौर की प्रसिद्ध व्यंजन गराडू को तेल की कढ़ाई में ताला। केंद्रीय मंत्री काफी प्रसन्न चित्र मुद्रा में नजर आए। मेला घूमने के बाद सिंधिया ने कहा कि सांसद शेजवलकर जी के साथ उन्होंने मेले का लुफ्त उठाया, वहीं उन्होंने व्यापारियों के अच्छे व्यापार के लिए शुभकामनाएं भी दी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus