न्यामुद्दीन अली, अनूपपुर। मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले (Anuppur) से तीन बड़ी खबरें (News) सामने आई है। जहां सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline) के नॉन अटैंड शिकायतों (non attend complaint) पर 16 अधिकारियों पर जुर्माना (Fine) लगाया गया है। इधर अज्ञात लोगों ने एक अधेड़ महिला (woman) की गला रेत कर हत्या (murder) कर दी। वहीं एक महिला अजीब हरकतें करती हुई दिखाई दी। जिसे देखकर कुछ लोगों ने भूत प्रेत (ghost) कहा, तो कुछ ने महिला को बीमार बताया है। फिलहाल अस्पताल में उसका इलाज जारी है।

इन विभाग के 16 अधिकारियों पर लगा जुर्माना

लोक सेवा प्रबंधन (public service management) के तहत कलेक्टर सोनिया मीना (Collector Sonia Meena) ने सीएम हेल्पलाइन में नॉन अटैण्ड शिकायतों पर अधिकारियों पर जुर्माना लगाया है। नगरीय विकास एवं आवास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, श्रम विभाग, खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग, राजस्व विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, वाणिज्य कर विभाग, किसान कल्याण विभाग, ऊर्जा विभाग कुल 8 विभागों के 16 अधिकारियों पर 7 हजार 800 रुपये का जुर्माना लगाया हैं। संबंधितों अधिकारियों को 12 जनवरी 2023 तक अनिवार्य रूप से अधिरोपित शास्ति जिला रेडक्रास सोसायटी के खाते में जमा कराते हुए जमा राशि (amount) की पावती कलेक्ट्रेट (collectorate) स्थित लोक सेवा प्रबंधन कार्यालय में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करना पड़ा भारीः पीड़ित के परिवार को पुलिस ने घर में किया कैद, शिकायत डिलिट करने पर हुए रिहा

जिले में सीएम हेल्पलाइन हेल्पलेस दिखाई दे रही हैं। लगातार शिकायतों के बाद भी सीएम हेल्पलाइन की शिकायत अधिकारी नहीं सुनते है। कई बार कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन का निराकरण (solution) नहीं होने पर नाराजगी भी जताई। इसके बाद भी अधिकारी लगातार अपनी मनमानी जारी रखे हुए हैं।

महिला की गला रेतकर हत्या

जिले में एक अधेड़ महिला की गला रेत कर हत्या कर दी गई। मृतका का नाम शांति बाई (उम्र 50) बताया गया है। जानकारी के मुताबिक महिला घर पर अकेली रहती थी। इस दौरान अज्ञात लोगों ने घर में घुसकर महिला का गला रेतकर उसे मौत के घाट उतार दिया।

MP में बेखौफ अपराधी: दुकानदार की गोली मारकर हत्या, इलाके में फैली सनसनी

मामला रामनगर थाना क्षेत्र के न्यू डोला का है। महिला की हत्या किस वजह से की गई है, फिलहाल इसका कारण अज्ञात है। वहीं घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची रामनगर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया है। अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है।

महिला के अंदर भूत! अस्पताल में मांगा नारियल और सुपारी

आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में इन दिनों अंधविश्वास (Blind Faith) के मामले लगातार सामने आ रहे है। ताजा मामला अनूपपुर जिला अस्पताल से सामने आया है। जहां रास्ते में जा रही एक आदिवासी महिला अजीब हरकते करते हुए जमीन पर गिर गई। मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने भूत प्रेत का साया कहा तो कुछ ने महिला को बीमार बताया। फिलहाल महिला को जिला अस्पताल में भर्ती (admit) कराया गया है। जहां उसका उपचार जारी है। वहीं इलाज के दौरान अस्पताल में भी महिला नारियल और सुपारी मांगती रही।

MP में स्कूली छात्राओं में अजीब बीमारी: भूत प्रेत का साया मानकर परिजन करा रहे झाड़-फूंक, डॉक्टरों ने कहा- भूत प्रेत होते है, लेकिन विज्ञान इसे नहीं मानता

जानकारी के अनुसार एक माया कोल नामक महिला अपने बहू के बच्चे का इलाज कर पसला अपने गांव जा रही थी। तभी रेलवे फाटक के पास अचानक जमीन में लेटकर अजीब हरकतें करने लगी। जिसे देख लोगो की भीड़ एकत्रित हो गई। लेकिन महिला की अजीब हरकतों से डरे लोग भूत प्रेत का साया मान उसकी मंदद करने से डर रहे थे। इस दौरान उस महिला को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया।

जिला अस्पताल में भी महिला स्टाफ के साथ धक्का-मुक्की करते हुए भागने की कोशिश कर रही थी। मारने के लिए दौड़ रही थी। अस्पताल स्टाफ द्वारा महिला को कड़ी मशक्कत के बाद कैजुअल्टी वार्ड (Casualty ward) में भर्ती कराया। वहां भी महिला नारियल और सुपारी की मांग कर रही थी। वहीं इस मामले में डॉक्टर माझी ने बताया कि महिला का मानसिक संतुलन ठीक नहीं है। जिसके कारण वह इस तरह की हरकतें कर रही हैं। प्राथमिक उपचार के बाद महिला की हालत स्थिर हैं।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus