अमृतांशी जोशी, हेमंत शर्मा, भोपाल/इंदौर। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन के समापन अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने चित परिचित अंदाज में संबोधन दिया। कहा कि एक बार फिर मामा का प्रणाम। ये दुर्लभ अवसर है। मेरा मन आज भाव विभोर है, लेकिन दिल के एक कोने में उदासी है। इंदौर में तैयारियां ऐसी थी जैसे बेटी की शादी की तैयारियां करते हैं, लेकिन जब बेटी की विदाई होती है तो मन में तकलीफ भी होती है। तीन दिन कैसे कट गए पता नहीं चला। जो बात इस जगह है कहीं पर नहीं। तीन दिन से सब जगह इंदौर और एमपी की चर्चा हो रही है।

इंदौर की जनता ने जी जान से काम किया। इंदौर जन भागीदारी और सहभागीदारी की भी राजधानी है। मध्यप्रदेश हिंदुस्तान का फ़ूड बास्केट है हमने गेहूं के उत्पादन में पंजाब को पीछे छोड़ दिया है। मध्यप्रदेश के होने नाते आपसे कहना चाहता हूं कि मध्य प्रदेश को भूलना मत। सीएम ने प्रवासियों से कहा कि आप भी कुछ निवेश कीजिए, और दो दिन रुक जाओ। थोड़ा इन्वेस्टर के लिए मध्यप्रदेश के दोस्त बनिये। मेरी अपील है कि साल में एक बार गांव और अपने शहर जरूर आइये। हमारे यहां के बच्चे यहां से पढ़ने बाहर जा रहे हैं। अपने देश के लिए हेल्प डेस्क बनवाएंगे। फरवरी से हम सभी लोगों को चीता प्रोजेक्ट भी दिखाने वाले हैं।

सीएम ने प्रवासियों के लिए गाई कविता
विदाई की बेला आ गई है
इंदौर की और मध्यप्रदेश के पावन स्मृतियों को लेकर विदा
जब तुम चले जाओगे तो याद बहुत आओगे
तुम बिन लगेगा कन्वेंशन सेंटर सूना सूना
तुम बिन लगेगी 56 दुकान सूना सूना
तुम बिन लगेगा सर्राफा सूना सूना
तुम बिन लगेगा इंदौर सूना सूना
तारों को आंखों में महफ़ूज रखना
बड़ी दूर तक रात ही रात होगी
मुसाफिर हो तुम भी मुसाफिर हैं हम भी, किसी मोड़ पर फिर मुलाकात होगी। मैं आपसे हाथ जोड़कर आपसे माफ़ी मांगता हूं। अगर कोई असुविधा हुई है तो, हमारे प्यार को हृदय में रखे जाएं और हमें क्षमा कीजिए।

https://youtu.be/C2kErj_gy04

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कहा जाता है आप किसी के दिल से आप भारत को नहीं निकाल सकते। ये सम्मेलन केवल एक तारीख तक सीमित नहीं है। पीएम मोदी ने जबसे कार्यभार सम्भाला है, इसे एक नया रूप मिला है। प्रवासी भारतीय की भागीदारी हमारे देश को विकसित बनाने के लिए आधिकारिक है। प्रवासी भारतीय हमारे मन में हमेशा शामिल रहेंगे। भारत आज विश्व पटल पर उजागर हो रहा है। आपसे निवेदन है जन्मभूमि से जुड़े रहे है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus