जयपुर. विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही कांग्रेस संगठन हर मोर्चे पर कमर कसनी नजर आ रही है। इसी बीच राजस्थान में यूथ कांग्रेस के चुनाव और मेम्बरशिप की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू होने जा रही है। उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि मेंबरशिप पूरा होने के बाद अगले दो महीने में नया अध्यक्ष और कार्यकारिणी भी मिल जाएगी। राजस्थान में 11 जनवरी से यूथ कांग्रेस का मेंबरशिप अभियान शुरू होगा। बता दें कि प्रदेश में जुलाई 2020 से ही यूथ कांग्रेस की कार्यकारिणी रद्द है।

जनवरी में होगा नामांकन
राजस्थान में 11 जनवरी से मेम्बरशिप की प्रक्रिया की शुरुआत के बाद 12 जनवरी से 18 जनवरी तक नामांकन होगा। इसमें 19 जनवरी तक ऑब्जेक्शन की प्रक्रिया होगी। इसके बाद 20 और 21 जनवरी को नामांकन की छटनी होगी। वहीं 22 जनवरी को नामांकनों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इसके बाद 28 जनवरी से 27 फरवरी तक मेम्बरशिप और वोटिंग की प्रक्रिया होगी।

वन पोस्ट वन पर्सन का होगा फॉर्मूला
राजस्थान में इस बार कांग्रेस ने यूथ कांग्रेस के चुनाव के लिए वन पर्सन वन पोस्ट का फार्मूला रखा है। उदयपुर में हुए चिंतन शिविर के संकल्प को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। ऐसे में जो भी यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता किसी पद के लिए नामांकन भरेंगे उन्हें पुराने पद से इस्तीफा देना पड़ेगा।