शरद पाठक, छिंदवाड़ा/मुकेश सेन, टीकमगढ़। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले (Chhindwara) में खनिज विभाग (Mineral Department) ने रेत माफियाओं (Sand Mafia) पर बड़ी कार्रवाई की है। इस दौरान 21 ट्रैक्टर और मशीने जब्त की गई। जिससे व्यापारियों और सिंडिटेकट में हड़कंप मच गया। इधर टीकमगढ़ जिले में राजस्व विभाग (Revenue Department) ने सरकारी गोचर जमीन पर अवैध रूप से बोई जा रही फसलों को नष्ट कर दिया है।

रेत माफिया पर बड़ी कार्रवाई

छिंदवाड़ा के सौंसर ब्लॉक में परतापुर के करीब कन्हान नदी (Kanhan River) से अवैध रेत खनन को लेकर आए दिन खबरें आ रही थी। अवैध रेत खनन के चलते ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त था। ग्रामीणों का कहना था कि लीज के बिना खनन हो रहा है।

INDORE में ऑपरेशन प्रहार: 90 ग्राम MD ड्रग्स के साथ तस्कर गिरफ्तार, आरोपी पर MP, महाराष्ट्र सहित राजस्थान में दर्ज हैं कई आपराधिक मामले

अवैध उत्खनन की शिकायत पर कलेक्टर शीतला पटले (IAS Sheetla Patle) के निर्देश पर छापामार कार्रवाई की गई। जिसमें जिला प्रशासन की टीम और पुलिस ने छापामार कार्रवाई कर लगभग 21 ट्रैक्टर (Tractor) अभिरक्षा में लिए हैं। जिन्हे सौसर थाना ले जाया गया। बताया गया कि अवैध उत्खनन के खेल में यहां पूरा सिंडिकेट सक्रिय है, जो प्रशासन की आंख में धूल झोंक कर दिन-रात अवैध रेत का उत्खनन कर रहे हैं।

अवैध रूप से बोई जा रही थी फसल, प्रशासन ने सरकारी जमीन को किया अतिक्रमण मुक्त

टीकमगढ़ जिले में अतिक्रमण के खिलाफ राजस्व विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। सरकारी गोचर जमीन पर अवैध रूप से बोई गई फसल को ट्रैक्टरों से जोतकर नष्ट किया गया है। कलेक्टर (Collector) के निर्देश पर की गई इस कार्रवाई में सैकड़ों एकड़ सरकारी जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया है।

टॉवेल का टुकड़ा और लाल बाइक ने खोला राज: 92 साल की महिला से दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार, महिला आयोग की अध्यक्ष ने की थी गिरफ्तारी की मांग

दरअसल, टीकमगढ़ तहसील की ग्राम पंचायत बकपुरा के जटआ गांव में कुछ किसानों द्वारा सरकारी गोचर की जमीन पर अवैध रूप से फसल बोई जा रही थी। प्रशासन द्वारा लगातार जमीन को खाली करने नोटिस दिये जाने के बाद भी किसानों ने सरकारी गोचर की जमीन खाली नहीं की थी। जिसे लेकर कलेक्टर ने सख्त रवैया अपनाया और शनिवार को एसडीएम के नेतृत्व में भारी पुलिस बल सहित राजस्व विभाग की टीम लेकर मौके पहुंची। ट्रैक्टरों द्वारा फसल को नष्ट कराकर सरकारी जमीन को अतिक्रमण (Encroachment) से मुक्त कराया गया। साथ ही राजस्व विभाग की एक टीम गठित कर ऐसे अन्य लोगों की जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये हैं।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus