अमृतांशी जोशी, भोपाल। मध्यप्रदेश में मिशन 2023 (Mission 2023) की तैयारी शुरू हो गई है। सत्ताधारी बीजेपी (MP BJP) और विपक्षी कांग्रेस (MP Congress) चुनाव (Election)की तैयारी में जुट गई है। इसी कड़ी में एमपी की बीजेपी की सरकार अनुसूचित जाति-जनजाति के युवाओं को रिझाने की तैयारी में है। सरकार 1.25 करोड़ युवाओं को व्यापार और व्यवसाय में फायदा देगी। सरकार स्वरोजगार (self-employment) और उद्योग (Industry) में नई नीति तैयार करेगी। गुजरात (Gujrat) में एससी-एसटी वर्ग के युवाओं के लिए बनाई गई नीति का अध्ययन होगा। दलित इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (Indian Chamber of Commerce and Industries) से इस मामले में सुझाव लेगी।

ये होंगे फायदे

शासकीय खरीदी में एससी-एसटी युवाओं को ठेके दिए जाएंगे। राज्य सरकार की ‌विभिन्न निवेश-नीतियों एवं योजनाओं में वित्तीय सहायता दी जाएगी। उद्यमियों को अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर व्यापार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। स्वयं का उद्योग और व्यापार शुरू किए जाने में सरकार की ओर से मदद दी जाएगी। सरकार ने वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा की अध्यक्षता में समिति गठित की है। एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा और उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव समिति में शामिल है।

Read More: G20 Summit: 16-17 जनवरी को भोपाल में होगा विशेष सम्मेलन, विदेशी मेहमानों की मेजबानी के लिए राजधानी तैयार

कांग्रेस पार्टी का पूरा फोकस अब युवाओं की ओर है। पीसीसी चीफ कमलनाथ ने युवा कांग्रेस और एनएसयूआई (NSUI) को एक्टिव किया है। कमलनाथ ने 31 जनवरी तक दोनों विंग से एक्शन प्लान मंगवाये है। दोनों ही विंग के प्रदेश अध्यक्षों को निर्देश दिए गए है। कांग्रेस दोनों संगठन के जरिए प्रदेश के युवाओं को साधने की तैयारी में है। कांग्रेस की नीतियों को बढ़ाने के लिए एक्शन प्लान बनाना होगा। बेरोजगारी की स्थिति को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी का प्लान कांग्रेस बनाएगी। NSUI और युवा कांग्रेस ऐक्टिव मोड में मैदान में ताकत दिखाएगा। प्लान तैयार कर कमलनाथ के सामने रणनीति रखनी होगी।

Read More: चाकू की नोंक पर युवती के अपहरण की कोशिश: 2 बदमाशों ने कार में जबरदस्ती बैठाने का किया प्रयास, इधर सड़क हादसे में 2 लोगों की मौत

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus