प्रदीप मालवीय, उज्जैन। मध्यप्रदेश के उज्जैन (Ujjain) कृषि उपज मंडी में किसानों द्वारा मंडी व्यापारी से जमकर मारपीट का मामला सामने आया है। जहां सोयाबीन की नीलामी के बाद फसल तौलने के दौरान खराब बीज का माल निकलने पर किसान और व्यापारी के बीच विवाद शुरू हुआ। यह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे (CCTV) में कैद हो गई। घटना के बाद व्यापारियों की ओर से चिमनगंज थाने में प्रकरण दर्ज करवाया गया है।

यह विवाद मंडी समिति तक पहुंचा। जहां किसानों ने मिलकर व्यापारी और मंडी समिति के कर्मचारियों के साथ ही मंडी सचिव के साथ भी धक्का मुक्की कर मारपीट की। जिसे लेकर मंडी के व्यापारियों में खासा आक्रोश है। व्यापारियों ने किसान पर एफआईआर की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

चोर का ड्रामा, VIDEO: दिनदहाड़े घर में घुसा चोर हुआ कैद, छत से कूदने की देने लगा धमकी, लोगों ने पकड़कर किया पुलिस के हवाले

दरअसल, उज्जैन की कृषि उपज मंडी में मंगलवार शाम को एक विवाद हो गया। जहां फसल बेचने आए किसानों ने मंडी व्यापारी और कर्मचारियों के साथ जमकर मारपीट की। जिसे लेकर मंडी व्यापारियों में काफी आक्रोश देखने को मिला। घटना की जानकारी देते हुए मंडी व्यापारी ने बताया है कि फसल बेचने आए किसान ने तौल कांटे के बाद सोयाबीन (Soybean) बेचने की बात कही। वहीं हमारे द्वारा सोयाबीन को बोरे में भरा जाने लगा, तो देखा कि बीच में खराब सोयाबीन किसान द्वारा लाई गई है। जिसे लेकर मंडी अधिकारी को सूचना दी गई।

सूचना के बाद जब मंडी अधिकारी मौके पर पहुंचे तो उन्होंने सोयाबीन की जांच की। मंडी की टीम ने भी सोयाबीन की फसल में अंतर पाया। वहीं माल की गुणवत्ता के आधार पर हमारे द्वारा पूरी फसल का भुगतान कर दिया गया, लेकिन बाद में किसान के साथ कुछ अन्य लोग आए और वह विवाद पर उतारू हो गए।

TI की ‘दादागिरी’: जबरदस्ती OTP लेकर बंद कराई CM हेल्पलाइन शिकायत, पीड़िता ने दुर्व्यवहार करने के भी लगाए आरोप, देखिए VIDEO

किसान गाली गलौच करते हुए अपशब्द का उपयोग करने लगे। वहीं कुछ ने व्यापारी के कर्मचारी के साथ हाथापाई भी शुरू कर दी। घटना के तुरंत बाद चिमनगंज थाना प्रभारी (Chimanganj Mandi Police Station) को सूचना दी गई। काफी देर हंगामा होने के बाद व्यापारियों ने इस मामले में प्रकरण दर्ज करवाया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus