पीताम्बर जोशी, नर्मदापुरम/दीपक ताम्रकार, डिंडोरी। मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम जिले (Narmadapuram) में मां नर्मदा जयंती (Narmda Jayanti) महोत्सव दीपोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। नर्मदा तट का सेठानी घाट 51 हजार से अधिक दीपों से जगमगाएगा। साथ ही लोकप्रिय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी जाएगी। इधर डिंडोरी जिले (Dindori) में मां नर्मदा (Maa Narmada) में मिल रहे दूषित पानी को रोकने के लिए ग्रामीणों ने निशुल्क श्रमदान किया है।

दीपोत्सव के रूप में मनाया जाएगा मां नर्मदा जयंती महोत्सव

आगामी 28 जनवरी को मां नर्मदा जयंती (Ma Narmda Jayanti) महोत्सव और नगर का गौरव दिवस (Gaurav Divas) दीपोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। आयोजनों को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। नर्मदा जयंती के उत्सव पर्व पर इस बार 51 हजार दीपकों की छटा से नर्मदा तट शोभायमान होगा। मां नर्मदा जयंती की शुरुआत एक दिन पहले मंगलाचरण से होगी। इस अवसर पर नर्मदा तट के सेठानी घाट (Sethani Ghat) पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयेजित की जाएंगी। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर कमिश्नर श्रीमन शुक्ला और कलेक्टर (Collector) नीरज कुमार सिंह ने सर्किट हाउस घाट से जल मार्ग से पहुंचकर सेठानी घाट का निरीक्षण किया।

बागेश्वर धाम पर नेता प्रतिपक्ष का हमला: गोविंद सिंह बोले- बिस्तर बांध क्यों भागे पंडित धीरेंद्र शास्त्री, प्रमाण के साथ जवाब दें, मैं पाखंड और ढोंग में कभी नहीं पड़ता

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (IAS Neeraj Kumar Singh) ने बताया कि आगामी 28 जनवरी को नर्मदा जयंती (Narmda Jayanti 2023) महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। साथ-साथ नर्मदापुरम शहर का गौरव दिवस भी मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जल मंच की तैयारी, घाटों और शहर का सौंदर्यीकरण, साफ-सफाई व्यवस्थित रूप से की जा रही है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रमों का आयोजन दो दिन पूर्व 26 जनवरी से ही शुरू कर दिया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही दीपों को जलाना, शहर का सौंदर्यीकरण करना, लोगों की सहभागिता रैली कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 28 जनवरी को मुख्य कार्यक्रम सेठानी घाट पर आयोजित होगा। राष्ट्रीय स्तर के कलाकार नर्मदापुरम पहुंचकर मां नर्मदा से संबंधित प्रस्तुतियां देंगे।

मां नर्मदा में मिल रहे नाले के दूषित पानी को रोकने आगे आए ग्रामीण

मां नर्मदा जो प्रदेश की जीवन दायनी है। अमरकंटक (Amarkantak) से निकल कर डिंडोरी होते हुए आगे बढ़ती है। लेकिन दुर्भाग्य है कि डिंडोरी नगर का पूरा दूषित पानी 7 नालों के जरिये मां नर्मदा को दूषित कर रहा है। ऐसे में सच्चे भक्त के रूप में ग्राम कलगीटोला के 20 ग्रामीण आगे आये है। बीते दो दिनों से निशुल्क श्रमदान कर पत्थर और बोल्डर के जरिये नाले का जीर्णोद्धार कर रहे हैं।

यूं तो कई वर्षों से डिंडोरी नगर में 15 वार्डों के घरों का दूषित पानी सात नालों के जरिए सीधे मां नर्मदा में समाहित हो रहा है। इससे मां नर्मदा लगातार प्रदूषित हो रही है, लेकिन नगर परिषद के द्वारा फौरी तौर पर कोई कारगर कदम आज तक नहीं उठाए गए। प्रदेश सरकार की शिवराज सरकार ने नालों से मिलने वाले पानी को रोकने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट (treatment plant) जरूर तैयार करने के आदेश दिए, लेकिन कछुए की गति से चल रहे इस ट्रीटमेंट प्लांट से अब तक कोई लाभ नहीं मिला है। ऐसे में नर्मदा जयंती के पूर्व मां रेवा समिति शंकर घाट से लगे नाले के जीर्णोद्धार के लिए आगे निकल कर सामने आई है। जिनके सहयोग के लिए मेहद्वानी जनपद पंचायत के ग्राम कलगी टोला के 20 ग्रामीण निशुल्क श्रमदान करने को तैयार हुए।

Republic Day 2023: भोपाल में राज्यपाल और जबलपुर में CM फहराएंगे झंड़ा, जानिए कौन से मंत्री किस जिले में करेंगे ध्वजारोहण

शंकर घाट से लगे नाले में बीते 2 दिनों से बड़े-बड़े पत्थर और बोल्डर के जरिए ग्राम कलगीटोला के ग्रामीणों ने गाटिंग तैयार करने का काम शुरू किया। जो अब लगभग पूरा होने की कगार पर है। इस बात की जानकारी देते हुए मां रेवा समिति के सदस्य राजू बर्मन ने बताया कि आने वाले 28 जनवरी को मां नर्मदा प्रकट उत्सव पूरे नगर में धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन बड़ा दुख होता है जब नर्मदा पूजन के दौरान बाजू से नाले का गंदा पानी मां नर्मदा को दूषित करता है।

समिति का उद्देश्य की मां नर्मदा जयंती के पूर्व शंकर घाट से लगे नाले का जीर्णउद्धार किया जाए। इसके लिए डिंडोरी कलेक्टर विकास मिश्रा (IAS Vikas Mishra) ने भी चंदा के रूप में राशि दी है और नगर परिषद को 15 ट्रॉली पत्थर बोल्डर देने के निर्देश दिए थे, लेकिन दुर्भाग्य है कि बोल्डर अभी तक नगर परिषद के सीएमओ (CMO) द्वारा उपलब्ध नहीं कराए गए। जन सहयोग से ही नाले का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। वहीं शुक्रवार को डिंडोरी नगर परिषद अध्यक्ष सुनीता सारस ने 20 ग्रामीणों का सम्मान करते हुए कंबल वितरित किया है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus