भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुरैना में रेत के अवैध उत्खनन (illegal sand mining) को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने ट्वीट कर सवाल उठाए थे. इस पर मुरैना जिले के प्रभारी और उद्यानिकी मंत्री भारत सिंह कुशवाह (Minister Bharat Singh Kushwaha) ने कहा कि कहीं अवैध उत्खनन हो रहा है और उमा भारती ने ट्वीट किया है, तो यह गंभीर मामला है. प्रभारी मंत्री होने के नाते मैंने प्रशासन को निर्देश दिए हैं. समय-समय पर अवैध खनन को लेकर कार्रवाई भी करते हैं. फिर भी यदि कहीं इक्का-दुक्का चोरी छुपे ऐसा काम करेगा, तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

अवैध उत्खनन को लेकर उमा भारती के ट्वीट पर नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने कहा कि हम तो कई सालों से कह रहे हैं हमारी बात पर विश्वास नहीं था. पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने हमारी बात को प्रमाणित कर दिया है. मध्य प्रदेश में अवैध उत्खनन पूरे प्रदेश में हो रहा है. करोड़ों की लूट बिना रॉयल्टी के रेत माफिया और बीजेपी के नेता द्वारा की जा रही है.

MP में अवैध उत्खनन पर उमा भारती मुखर: बोलीं- घड़‍ियाल क्षेत्र में भी हो रहा खनन, तुरंत रोक लगाने सीएम शिवराज से करुंगी बात

गौरतलब है कि अवैध उत्खनन को लेकर मुखर हुई पूर्व CM उमा भारती ने मुरैना जिले के घड़ियाल क्षेत्र में अवैध उत्खनन को एक बड़ी चुनौती बताया है. क्षेत्र में उत्खनन पर तुरंत रोक लगाने के लिए सरकार से बात करने की बात भी उमा भारती ने कही है. उमा भारती ने ट्वीट कर मुरैना ज़िले के अजनोद गाँव में अवैध उत्खनन की बात कही है. ट्वीट में उमा भारती ने कहा कि यह भयानक और शासन के लिए बड़ी चुनौती है. किसी भी शासन के होते हुए ऐसा नहीं हो सकता है.

मैंने चंबल के पुल के दोनों तरफ भारी संख्या में ट्रैक्टर जैसे वाहन देखे है. पता लगा कि यहां खनन हो रहा है, मुझे लगा कि यह वैध होगा, लेकिन पता लगा कि यह तो घड़ियालों के लिए रिजर्व एरिया है और यह पूरा खनन अवैध है. उमा भारती ने कल सुबह मुख्यमंत्री जी से इस विषय पर बात करने के साथ ही तुरंत रोक लगाने की बात लिखी है. उमा भारती ने बताया है कि ऐसी घटनाओं एवं ऐसे दृश्यों से शासन का अस्तित्व कोई नहीं मानेगा. यह तो निरी अराजकता है इस पर तुरंत कठोरता से रोक लगानी चाहिए.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus