राजस्थान. किसी भी खेल में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को अगर बेसिक सुविधाएं मिले, जैसे अच्छे इक्विपमेंट, अच्छा मैदान, अच्छी डाइट तो खिलाड़ी बहुत अच्छा खेलते हैं. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान के अलवर में यूआईटी की ओर से इंदिरा गांधी स्टेडियम में आधुनिक बास्केटबॉल कोर्ट तैयार करने का फैसला लिया गया है. इसे ओलंपिक खेलों के मानकों को देखते हुए तैयार किया जाएगा.

ये मैदान तैयार होने के बाद वे खिलाड़ी जो बास्केटबॉल में रुचि रखते हैं, उन्हें अपनी तैयारी के लिए अच्छा अवसर मिलेगा. क्योंकि आधुनिक सुविधाओं के अभाव के चलते खिलाड़ियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अलवर शहर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए खेल सुविधाएं मुहैया कराने के लिए पूर्व में विभिन्न खेलों के मैदान और कोर्ट आदि का निर्माण तो कराया गया. लेकिन इन खेल मैदान और कोर्ट को लंबा समय बीत गया. इसलिए वर्तमान में इन खेल मैदान और कोर्ट के नवीनीकरण की जरूरत काफी लंबे समय से महसूस की जा रही थी.

25 लाख की लागत से होगा तैयार

इंदिरा गांधी स्टेडियम में बनने वाला आधुनिक बास्केटबॉल कोर्ट पूरी तरह सिंथेटिक होगा. सिंथेटिक कोर्ट की विशेषता ये होती है कि अगर खेलते समय खिलाड़ी बास्केटबॉल कोर्ट पर गिर भी जाता है, तो उसे चोट नहीं लगती. ये आधुनिक कोर्ट बनने में करीब 25 लाख रुपये की लागत आएगी. इसके लिए राशि स्वीकृत कर दी गई है और जल्द ही स्टेडियम में आधुनिक कोर्ट बनकर तैयार होगा और खिलाड़ियों को सौंपा जाएगा.