आज सुबह 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप से तुर्की में हड़कंप मच गया है. तुर्की के पूर्व में स्थित गजनीतेप प्रांत के नूरदागी में भूकंप आया है. अमेरिकी भू-भर्गीय सर्वेक्षण के मुताबिक भूकंप के बाद मध्‍य तुर्की में काफी देर तक झटके महसूस किए गए. पहले भूकंप के बाद 6.7 की तीव्रता वाला एक और भूकंप आया, जो 9.9 किलोमीटर दूर था. यह भूकंप 11 मिनट बाद ही आया. तीव्रता के आधार पर आशंका जताई जा रही है कि काफी लोगों की मौत हुई है और कई लोग घायल हो सकते हैं.

भूकंप से सीरिया, इजरायल, लेबनान, इराक, इजरायल, फिलीस्‍तीन, साइप्रस तक में झटके महसूस किए गए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप की वजह से कई अपार्टमेंट्स ढह गए हैं. ऐसी आशंका है कि उनमें कई लोग दबे हो सकते हैं.

तुर्की का दक्षिणी इलाका गजियांटेप एक प्रमुख औद्योगिक और विनिर्माण केंद्रों में से एक है, जिसकी सीमा सीरिया से लगती है. तुर्की के अधिकारियों ने अभी तक किसी भी मौत या किसी के घायल होने की सूचना नहीं दी है. गौरतलब है कि तुर्की दुनिया के सबसे ज्यादा सक्रिय भूकंप के इलाकों में से एक है.

1999 में 17,000 से अधिक लोगों की हुई थी मौत

तुर्की में 1999 में 7.4 तीव्रता के भूकंप से इस्तांबुल में लगभग 1,000 सहित 17,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. एक्सपर्ट लंबे समय से चेतावनी देते आ रहे हैं कि एक बड़ा भूकंप इस्तांबुल को तबाह कर सकता है, क्योंकि वहां सुरक्षा सावधानियों के बिना बड़े पैमाने पर निर्माण की मंजूरी दी गई है.