PM Kisan: किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने और किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी. केंद्र सरकार बहुत जल्द पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 13वीं किस्त डालने जा रही है.

हालांकि, अभी इसकी तारीख की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन किसानों के खाते में 13वीं किस्त तभी आएगी, जब लाभार्थी किसान अपने बैंक खाते के ई-केवाईसी को अपने आधार कार्ड से लिंक करा लें. आपको बता दें कि ई-केवाईसी और आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख 10 फरवरी है.

क्या है सरकार का आदेश ?

राजस्थान के नोडल अधिकारी मेघराज सिंह रत्नू ने पीटीआई के हवाले से बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को अपने बैंक खातों को सीधे आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है. इसकी आखिरी तारीख 10 फरवरी है. अधिकारी ने कहा कि अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त चाहिए तो जिस बैंक खाते में ई-केवाईसी है उसे आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी है. अधिकारी ने आगे कहा कि ये निर्देश भारत सरकार ने दिए हैं.

कैसे करें e-KYC

– सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

– फार्मर्स कॉर्नर में e-KYC पर क्लिक करें.

– नया पेज खुलेगा, यहां अपना आधार नंबर डालें.

– रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा.

– OTP डालकर सब्मिट करें, यहां e-KYC पूरा हो जाएगा.

PM Kisan: ये है हेल्पलाइन नंबर

सरकार ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर-1555261 और 1800115526 या 011-23381092 दिया है. ये नंबर टोल फ्री हैं. इसके साथ ही आप PM Kisan Yojana की ऑफिशियल ईमेल आईडी [email protected] पर भी संपर्क कर सकते हैं.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक