Joint Home Loan Low Interest Rate News: होम लोन का interest कम होने का नाम नहीं ले रहा है. रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में 6 गुना वृद्धि की जा चुकी है। वहीं, जब भी रिजर्व बैंक रेपो रेट पर निर्भर करता है, तो शेयरधारकों के कर्ज का महत्व बढ़ा दिया जाता है। यहां ऐसे होम लोन के बारे में बताया जा रहा है, जिसमें टैक्स छूट के साथ-साथ छूट भी कम हो जाएगी।

बैंक विभिन्न प्रकार के गृह ऋण प्रदान करते हैं, जिनमें से एक संयुक्त गृह ऋण है। जॉइंट होम लोन का मतलब है कि दो लोग एक साथ होम लोन ले सकते हैं। इस ऋण की राशि दोनों व्यक्ति द्वारा चुकाई जाएगी। पति-पत्नी या दो अन्य व्यक्ति भी बैंक से यह कर्ज एक साथ ले सकते हैं।

What are benefits of Joint Home Loan ?

जॉइंट होम लोन के हैं कई फायदे। यदि दोनों व्यक्तियों का क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आप अच्छी खासी मात्रा पर बड़ी मात्रा में ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही संयुक्त गृह ऋण के मामले में दोनों संबंधित धारा 80सी के तहत कर छूट का दावा भी कर सकते हैं।

जॉइंट होम लोन के तहत प्रावधानों की धारा 24 और धारा 80सी के तहत कर कटौती का लाभ मिलता है। संयुक्त गृह ऋण लेने वाले व्यक्ति 1.5 लाख रुपये और 2 लाख रुपये की कर छूट का लाभ उठा सकते हैं। इनकम टैक्स एक्ट के मुताबिक कुल 7 लाख रुपये तक का फायदा उठाया जा सकता है।

How will home loan interest be reduced ?

कई बैंक या हाउसिंग रोमांचक कंपनियाँ कम interest पर संयुक्त घर पर लोन पर महिला बन्धन को लोन देती हैं। यह प्रश्न 0.5 सघन कम हो सकता है। ऐसे में अगर आप कर्ज लेना चाहते हैं तो किसी महिला की नींद कम व्यस्तता पर कर्ज ले सकती हैं।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus