रायपुर। टूरिज्म स्टडीज एक ऐसा डिप्लोमा कोर्स है जिसके अंदर कैंडिडेट को यात्रियों, विदेशी यात्रियों के साथ-साथ तीर्थ यात्रियों को सेवाएं प्रदान करना सिखाया जाता है. डिप्लोमा इन टूरिज्म स्टडीज (डीटीएस) कोर्स हिंदी और इंग्लिश माध्यम से किया जाता सकता है. इस कोर्स के अंदर कैंडिडेट को सिखाया जाता है कि कैसे किसी यात्री को उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करें.

विश्व में सबसे अधिक रोजगार इस फील्ड में

बेहतर ठहरने का इन्तेजाम, होटल, खान पान का इन्तेजाम, अच्छे मौसम, घुमने की जगह, टूरिज्म की इंटरेस्ट, मुद्रा आदि. ये सभी जिमेदारियां ट्रेवल एजेंसी या उनके एजेंट पर होता है. यहां बता दें कि जब कोई व्यक्ति छुट्टियां मनाने या बिजनेस के सिलसिले में कहीं पर जाता है तो वहां पर टूरिज्म डिपार्टमेंट ही उसका बेहतरीन तरीके से ख्याल रख सकता है. ट्रेवल एंड टूरिज्म एक ऐसा फील्ड है जो पूरेे विश्व में सबसे अधिक रोजगार उत्पन्न करने वाला फील्ड माना जाता है. इसलिए इस इंडस्ट्रीज से लाखों-करोड़ों लोग जुड़े हुए है.

कैसे मिलेगा प्रवेश

टूरिज्म स्टडीज कोर्स के लिए किसी भी प्रकार की कोई एंटेंस एग्जाम नहीं होता है. लेकिन हमारे देश के कुछ संस्थान ऐसे भी जहां उनकी स्वयं की प्रवेश परीक्षा होती है. यदि कोई दाखिला लेना चाहता है तो उसे टेस्ट में पास होना जरूरी होता है. 12वीं कक्षा को पास करने के बाद डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया जाता सकता है.

योग्यता

टूरिज्म स्टडीज में कोर्स करने के लिए कैंडिडेट के अंदर निम्रलिखित क्वालिफिकेशन होना चाहिए. छात्र ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से काम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए. कैंडिडेट को संबंधित क्षेत्र में रूचि होना चाहिए. छात्र के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होना चाहिए.

कहां के कर सकते हैं कोर्स

भारत में टूरिज्म स्टडीज कोर्स कराने के बेहतरीन कॉलेज है. जो दिल्ली, बेंगलूरू, हैदराबाद, गुवाहटी, कोची, कोल्हार, मुंबई, कोटा, नोएडा और भुवनेश्वर जैसे शहरों में है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक