Solapur Shirdi Vande Bharat Trains: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मुंबई से शिरडी और सोलापुर के लिए दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. मोदी ने पहली बार दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में आयोजित एक कार्यक्रम में सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. इसके बाद अहमदनगर जिले के साईंनगर शिरडी शहर को मुंबई से जोड़ने वाली एक और ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई. मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई और सोलापुर के बीच 455 किमी की दूरी 6 घंटे 30 मिनट में तय करेगी, जो वर्तमान समय से लगभग एक घंटे की बचत होगी.

ये ट्रेनें मुंबई से साईंनगर शिरडी और सोलापुर के लिए चलाई जा रही हैं. इससे देश में वंदे भारत ट्रेनों की संख्या 10 पहुंच जाएगी. महाराष्ट्र में पहले से ही दो वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं. इनमें से एक ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद और दूसरी नागपुर से बिलासपुर के लिए चल रही है. इस तरह महाराष्ट्र में वंदे भारत ट्रेनों की संख्या चार हो गई है, लेकिन देश के कई राज्यों में एक भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नहीं चलाई गई है.

किन राज्यों को नहीं मिली ट्रेन ?

बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, केरल, पूर्वोत्तर और ओडिशा शामिल हैं. पंजाब और हरियाणा को भी वंदे भारत की सौगात नहीं मिली है. हालांकि दिल्ली से कटरा और हिमाचल जाने वाली वंदे भारत इन्हीं राज्यों से होकर गुजरती है.

रेलवे ने देश की आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर 75 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना बनाई है. यह ट्रेन अधिकतम 200 किमी की रफ्तार से दौड़ सकती है. नई वंदे भारत ट्रेन में स्वचालित दरवाजे, वातानुकूलित कोच और कुंडा कुर्सियाँ हैं. इस कुर्सी को 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है.

ट्रेन में जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो शौचालय हैं. इसे कई हाईटेक तकनीक से लैस किया गया है. इसमें सफर के दौरान आपको थकान महसूस नहीं होगी. यह एक सुरक्षा कवच से भी लैस है. यही वजह है कि कई राज्यों में इन ट्रेनों को चलाने की मांग जोर पकड़ रही है.

देश में चल रहीं 10 वंदे भारत एक्सप्रेस

देश में इस समय 10 वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस फरवरी, 2019 में नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चली थी. दूसरी ऐसी ट्रेन नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटरा के बीच चलाई गई थी.

नए जमाने की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस पिछले साल मुंबई और अहमदाबाद के बीच शुरू की गई थी. इसी तरह चौथा वंदे भारत हिमाचल प्रदेश में दिल्ली और ऊना के बीच चलाया गया.

पांचवीं वंदे भारत ट्रेन को पीएम मोदी ने 11 नवंबर, 2022 को हरी झंडी दिखाई थी. यह मैसूर और चेन्नई के बीच चलती है. छठा वंदे भारत 11 दिसंबर को महाराष्ट्र के नागपुर से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के बीच चलाया गया.

सातवीं ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के लिए 30 दिसंबर को चली थी. आठवां वंदे भारत 15 जनवरी को तेलंगाना के सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के लिए रवाना हुआ था.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus