अमृतांशी जोशी, भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने IFS मीट का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नीचे के कर्मचारियों, फॉरेस्ट गार्ड (forest guard) के लिए पॉलिसी (Policy) बनाएं। महावत, घास कटर, वाचर और फॉरेस्ट गार्ड के बारे में सोचें। उन्होंने कहा कि वन विनास के कारण माफियाओं को कुचल देना है। आईएफएस मीट के शुभारंभ के मौके पर वन मंत्री विजय शाह (Vijay Shah), वन विभाग के ACS जे एन कंसोटिया, प्रदेशभर से IFS अधिकारी मौजूद रहे।

सीएम शिवराज ने IFS मीट के शुभारंभ पर कहा कि ये कार्यक्रम खुद को रिचार्ज (Recharge) करने जैसा है। काम के व्यस्तताओं के बीच इस तरह के कार्यक्रम हो, परिवार के साथ हम समय बिताएं यह जरूरी है। मीट की सफलता के लिए आपको बधाई देता हूं। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि नीचे के कर्मचारियों और फॉरेस्ट गार्ड के लिए पॉलिसी बनाएं। महावत, घास कटर, वाचर और फॉरेस्ट गार्ड के बारे में सोचें।

MP में सवालों की सियासत का सिलसिला जारी: CM शिवराज ने कहा- वचन पत्र में जनता से वादा किया, लेकिन पूरे नहीं किए, कमलनाथ बोले- रोज गलत पते पर चिट्ठी भेज देते हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि जंगल न सिर्फ आपने बचाया बल्कि बढ़ाया भी है। मध्यप्रदेश बाघ धानी है, टाइगर स्टेट (tiger state) के साथ हम वल्चर स्टेट, लेपर्ड स्टेट और अब चीता धानी भी हम ही है। पन्ना में बाघों की पुनर्स्थापना के लिए बधाई, हमने गिद्ध बचाया, पेसा एक्ट (PESA Act) हमे ढंग से लागू करना है।

बता दें कि तीन साल के बाद आईएफएस मीट का आयोजन किया जा रहा है। IFS मीट 2 दिनों तक चलेगा। जिसमें एमपी कैडर के सभी IFS अधिकारी अपने परिवार के साथ शामिल होंगे। पहले दिन टेक्निकल सेशन्स,वानिकी विषय पर चर्चा होगी। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

MP में आम आदमी के सपनों का ‘महल’: करोड़ों की कीमत वाले महल में केवल 5 रुपये देकर रुक सकते है, जानिए इस पैलेस की खासियत

विकास यात्रा को लेकर कही ये बात

सीएम शिवराज ने कहा कि विकास यात्रा (Vikas Yatra) अब जनता की यात्रा है। इसके माध्यम से लगातार नवाचार हो रहे है। आम जनता लगातार जुड़ते जा रही हैं। दतिया में विकास प्रवक्ता नियुक्ति किए गए हैं, जो अपनी भाषा मे विकास यात्रा को बता रहे है। हरदा में किसानों के लिए काम कर रहे हैं, लाडली लक्ष्मी (Ladli Laxmi Yojana) और लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojana) के बारे में भी बात हो रही है। यह केवल यात्रा नहीं, इसमें लगातार रचनात्मक कार्य किए जा रहे हैं।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स- सभी को मिलेगा 5 लाख रुपये का पुरस्कार

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स (Khelo India Youth Games) सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। एमपी में सफलता के साथ अलग-अलग शहरों में खेलो इंडिया यूथ गेम हुए थे, जिन्होंने मेडल जीते हैं, उन सभी को बधाई। महाराष्ट्र (Maharashtra) को प्रथम स्थान और हरियाणा (Haryana) को दूसरे स्थान पर आने पर बधाई देता हूं। मध्यप्रदेश ने भी 96 पदक जीतकर कमाल किया है। सभी को 5 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus