अमित शर्मा, श्योपुर। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से राष्ट्रीय कूनो अभयारण्य (Kuno National Park) में आगामी 18 फरवरी को 12 चीते (Cheetah) लाए जाएंगे। इसकी सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। चीता टास्क फोर्स और कूनों के अधिकारी दक्षिण अफ्रीका पहुंच चुके हैं। अब इंतजार है तो 18 फरवरी का जिस दिन कूनो में यह चीते लाए जाएंगे।

राष्ट्रीय कूनो अभ्यारण के डीएफओ प्रकाश वर्मा से लल्लूराम डॉट कॉम (Lalluram.com) को बताया कि 18 फरवरी को 12 चीते दक्षिण अफ्रीका से कूनो लाए जाएंगे। कूनों में 10 बाडे़ बनकर तैयार हैं। जिनमें इन 12 चीतों को 30 दिनों के लिए क्वारंटाइन (Quarantine) किया जाएगा। सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम है। CCTV, ड्रोन कैमरे, शस्त्र वन कर्मियों, सुरक्षा गार्ड और डॉग स्कॉट की टीम चप्पे-चप्पे पर 24 घंटे निगरानी रखती है।

MP TRANSFER BREAKING; मध्य प्रदेश में डिप्टी कलेक्टर और संयुक्त कलेक्टर समेत 39 राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों का तबादला, देखिए पूरी लिस्ट

इन चीतों को विशेष विमान से दक्षिण अफ्रीका से पहले ग्वालियर (Gwalior) लाया जाएगा। इसके बाद ठीक पहले की ही तरह वायुसेना (Air Force) के मालवाहक हेलीकॉप्टर पर चीतों को ग्वालियर से कूनो लाया जाएगा। चीतों को सुबह 10 से दोपहर 1 बजे के बीच कभी भी कूनो लाया जा सकता है।

संभावना जताई जा रही है कि प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh), केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह (Bhupendra Singh) और क्षेत्रीय सांसद एवं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) इन चीतों को रिलीज करने के लिए कूनो आएंगे लेकिन इनके आने की अभी आधिकारिक पुष्टि होना बाकी है। 12 चीतों के कूनों में आ जाने के बाद चीतों की संख्या 8 से बढ़कर 20 हो जाएगी।

Shiv Navratri in Ujjain: चौथे दिन बाबा महाकाल का हुआ छबीना श्रृंगार, हजारों की संख्या में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु, भक्तों में दिखा उत्साह

कूनो में चीतों के क्वारंटाइन अवधि के दौरान भैंसे का मीट दिया जाएगा। इसकी भी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके अलावा यहां पहले से पांच हेलीपैड तैयार हैं, उन्हीं पर वायुसेना और अन्य मेहमानों के हेलीकॉप्टर उतरेंगे। डीएफओ प्रकाश वर्मा ने बताया कि आगामी 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते कूनो लाए जाएंगे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus