fourth anniversary of the Pulwama attack: चार साल पहले 14 फरवरी आज के दिन ही जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला हुआ था, जिसमें भारत के 40 जवान शहीद हुए थे. भारत ने कड़े कदम उठाते हुए पुलवामा हमले का बदला लिया था. हमारे सैनिकों ने इस हमले का जवाब बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में दिया. भारत ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर उसके आतंकी ठिकानों को नष्ट किया. आज इस खास मौके पर जानते हैं आखिर 14 फरवरी 2019 को क्या हुआ था.

14 फरवरी 2019 को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से होकर सीआरपीएफ का काफिला जा रहा था. इस काफिले में अधिकतर बसें थीं, जिनमें जवान बैठे थे. यह काफिला जब पुलवामा पहुंचा, तभी दूसरी तरफ से एक कार आई और काफिले की एक बस में टक्‍कर मार दी. जिस कार ने बस में टक्कर मारी, उसमें भारी मात्रा में विस्‍फोटक रखा था. ऐसे में टक्कर होते ही विस्फोट हुआ और इसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए.

एयर स्ट्राइक से आतंकी ठिकानों को किया नष्ट

पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत ने सबक सिखाने के लिए 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना पाकिस्तान के बालाकोट में दाखिल हुई। एयर स्ट्राइक के जरिये आतंकी ठिकानों को नष्ट किया. 27 फरवरी को पाकिस्तान की वायु सेना भारत को जवाब देने के लिए जम्मू कश्मीर में घुसकर हवाई हमला किया था. इसके जवाब में भारतीय वायुसेना ने मुंह तोड़ जवाब दिया. भारत के इस कदमों से पाकिस्तान को काफी नुकसान हुआ था.