भारत में घूमने लायक कई जगहें हैं और सभी अपनी विशेष पहचान के लिए जानी जाती हैं. देश में कई जगहें ऐसी हैं जो एडवेंचर प्रेमियों के लिए जन्नत मानी जाती हैं. एडवेंचर के नाम पर कई तरह की एक्टिविटीज की जाती हैं, जिनमे से कुछ Water Sports से जुड़ी हैं. वॉटर स्पोर्ट्स का मजा तभी अच्छे से आ पाता हैं जब इसके लिए लोकेशन भी सही हो. भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां Water Sports का रोमांच चरम पर होता है.

आज हम आपको देश की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सालभर Water Sports का मजा लिया जा सकता है. यहां लिया गया अनुभव और रोमांच आपको जीवनभर याद रहेगा. Read More – Aamir Khan के साथ काम कर चुकीं इस एक्ट्रेस का हुआ निधन, इस फिल्म निर्माता की थीं बहन …

अंडमान

अंडमान आइलैंड Water Sports का हब कहा जाता है. इस छोटे से द्वीप में पैरासेलिंग, जेट स्काइकिंग, बोटिंग, स्कूबा डाइविंग सबकुछ उपलब्ध है. यहां पर आप इन चीजों के अनुभव को जिंदगी भर नहीं भूलेंगे. अंडमान के आसपास भारत के बेस्ट स्कूबा डाइविंग साइट्स भी मौजूद हैं, जहां पर अंडरवाटर एडवेंचर का आप भरपूर आनंद ले सकते हैं. कई निजी कंपिनियां लोगों को इस एक्टीविटीज की सुविधा हैं.

ऋषिकेष

पवित्र नदी गंगा का धाम है ऋषिकेष जोकि एक प्रमुख धार्मिक स्थल भी है. हिंदू धर्म के लोगों के लिए यह प्रमुख तीर्थस्थान है. उत्तराखंड राज्य के खूबसूरत शहर ऋषिकेष में आप खूब सारे एडवेंचर्स का मजा ले सकते हैं. ऋषिकेष में आप एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे रिवर राफ्टिंग, कायाकिंग, बंजी जंपिंग और माउंटेन बाइकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा ऋषिकेष में त्र्यंबकेश्वर मंदिर, विभद्रा मंदिर आदि देख सकते हैं.

लद्दाख

लेह लद्दाख का नाम सुनते ही हमारे दिल में एक अनछुई खूबसूरत तस्वीर उतर आती है. गर्मियों के दिनों में यह पर्यटकों के बेहद पसंदीदा पर्यटन स्थल है. यहां पर आपको रीवर राफ्टिंग जैसा अनुभव दुनिया में कहीं भी नहीं मिलेगा. साथ ही आप प्रकृति के मनोरम दृश्य का भी आनंद ले सकते हैं. सर्दियों में यहां का तापमान कई डिग्री नीचे होता है और यहां पहुंचना बेहद मुश्किल होता है. यहां पर आप आइस क्लाइम्बिंग जैसे कई शानदार एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं. Read More – वैलेंटाइन डे : वॉट्सएप के इन खास स्टिकर्स से करें अपने प्यार का इजहार…

गोवा

इंडिया में Water Sports की बात आते ही सबसे पहले गोवा का नाम आगे आता है. गोवा में वॉटर स्पोर्ट्स पहले से काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं. पहले सिर्फ कुछ चुनिंदा होटल्स ही यह एक्टिविटी कराते थे, लेकिन अब यह यहां के लगभग सभी बीचों पर आसानी से उपलब्ध है. इन एक्टिविटीज में जेट स्कीईंग, विंड सर्फिंग, काइट सर्फिंग जैसे स्पोर्ट्स शामिल हैं.

केरल

वॉटर स्पोर्ट्स के लिए केरल बहुत ही सही जगह है और यह खासतौर पर बैकवॉटर, झीलों और नदियों के लिए मशहूर है. केरल में स्थित अल्लेप्पी, कन्नूर और कोवलम जैसी खूबसूरत जगहों पर आप बोटिंग, पैरासेलिंग, कायाकिंग, विंड सर्फिंग और वॉटर स्कीइंग जैसे मजेदार Water Sports का लुत्फ उठा सकते हैं. यहीं नहीं, यहां आकर आप वॉटर स्पोर्ट्स के साथ-साथ केरल के मनमोहक प्राकृतिक दृश्यों का भी आनंद ले सकते हैं.