भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में बड़ा हादसा होते-होते टल गया. मंगलवार को यूनिवर्सल रेल मिल में रेल पटरी की ढलाई के दौरान बीडी-2 रोलिंग टेबल से पटरी बाहर निकल गई. जिसके बाद 130 मीटर लंबी ये रेल की पटरी दहकती हुई टेबल से बाहर निकल गई.

ये भी बताया जा रहा है कि ग्रीस और आयल के संपर्क में आने से URM में आग लगी. हालांकि फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पा लिया है. गनीमत रही कि इस घटना में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई.

बताया जा रहा है कि मंगलवार सुबह ही एक ठेका श्रमिक का पैर सिलेंडर शिफ्ट करते हुए रस्सी से कस गया, जिससे वह एक घण्टे तक तड़पता रहा. वहीं शाम होते होते रेल पटरी स्टॉपर से टकराकर बाहर निकल गई. यूनिवर्सल रेल मिल के कार्मिकों के अनुसार मिल के पास तकनीकी कारणों से रोलिंग टेबल पर दिक्कत आई. रेल पटरी रिवर्स आने के बाद उसे आगे की प्रक्रिया के तहत काम करना था, लेकिन डीएलएस काम नहीं किया.लेजर काम ना करने की वजह से रेल पटरी स्टॉपर से टकरा गई. 4 मीटर प्रति सेकंड की स्पीड से 130 मीटर लंबी रेल पटरी स्टॉपर से टकराने की वजह जलेबी की तरह घुम गई और फिसल कर रोलिंग टेबल से नीचे गिर गई. हाईड्रोलिक सप्लाई और बीडी-2 के पुलपिट को कोई नुकसान नहीं हुआ है.